अगर आप भी लंबे समय तक किसी तेल का इस्तेमाल करते हैं और उसे समय-समय पर गर्म करते हैं, तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जानिए तेल के इस्तेमाल के गुर।

एक ही तेल को बार-बार गर्म करना खतरनाक है
सेहत को बड़ा नुकसान
जानिए तेल के इस्तेमाल के खास टोटके

खाना बनाते समय तेल का प्रयोग जरूरी है। लेकिन हर कोई उसी तेल का इस्तेमाल नहीं करता जैसा आप करते हैं। कुछ लोग खाना बनाने के लिए फर्न का तेल, जैतून का तेल या रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी तेल में खाना बनाते हैं तो तेल के इस्तेमाल को लेकर कुछ ऐसी तकनीकें हैं जिन्हें जानकर तेल सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता और साथ ही आप इसका अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं. जानें कि क्या देखना है और रास्ते को आसान बनाने में मदद करने के लिए रणनीतियां।



अगर तेल से धुंआ निकल रहा हो तो ये करें
खाना बनाते समय आप कई चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। इन्हीं चीजों में से एक है तेल से निकलने वाली गर्मी और उसमें से निकलने वाला धुंआ। जब तेल ज्यादा गर्म हो जाए तो उसमें से धुआं निकलने लगता है। अगर यह लंबे समय तक जारी रहा, तो तेल जलने लगेगा। जब भी तेल में से धुंआ निकले तो गैस धीमी कर दें या बंद कर दें।

फैटी एसिड नुकसान पहुंचाते हैं
बहुत कम लोग जानते हैं कि तेलों में सैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है। बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए समय-समय पर एक ही तेल का इस्तेमाल करने से बचें।


सभी चीजों को एक साथ न फ्राई करें
कई लोगों की आदत होती है कि तेल गर्म होने पर कई चीजें एक साथ तलने लगती हैं। अगर आप भी करते हैं तो सावधान हो जाएं। जब आप तेल में एक साथ कई चीजें डालते हैं तो तेल का तापमान गिर जाता है। तेल में भीगी हुई चीजें ज्यादा तेल सोख लेती हैं। तो तेल में कुछ चीजें डाल कर तल लें।

ऐसे करें पुराने तेल का इस्तेमाल
अगर आप इस्तेमाल किए गए तेल को एक या अधिक बार दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो आप एक खास ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब इस्तेमाल किया हुआ तेल ठंडा हो जाए तो उसे छान लें। इसे एक एयर टाइट कंटेनर में भर लें। ऐसा करने से उसमें मौजूद खाने के कण निकल जाएंगे। आप इस तेल का उपयोग पराठा बनाने के लिए कर सकते हैं।

Related News