इन दिनों होटलों में चाय पीने के लिए डिस्पोजेबल पेपर कप का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। ताजा खबर यह है कि यह डिस्पोजेबल पेपर कप स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। IIT के अनुसार खड़गपुर ने अपने अध्ययन में पाया है कि चाय के डिस्पोजेबल पेपर कप पीना स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है। ऐसे कप में 3 बार चाय पीने वाले व्यक्ति के शरीर में 75000 माइक्रोप्लास्टिक कण पाए जाते हैं। ये प्लास्टिक के कण कैंसर सहित कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार जब इस तरह के कप में गर्म चाय परोसी जाती है तो इसमें मौजूद माइक्रोप्लास्टिक और अन्य खतरनाक तत्व चाय में घुल जाते हैं। बता दें कि बाजार में बिकने वाले ज्यादातर डिस्पोजेबल पेपर कप हाइड्रोफोबिक फिल्म की एक पतली परत से बने होते हैं, जो ज्यादातर प्लास्टिक से बने होते हैं।

इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए IIT, खड़गपुर ने दो अध्ययन किए। जानिए क्या थे ये तरीके
1. गर्म अल्ट्राप्रुट पानी (85-90 डिग्री सेल्सियस) को डिस्पोजेबल पेपर कप में रखा गया था और 15 मिनट के लिए छोड़ दिया गया था।
2. पेपर कप को शुरू में गुनगुने पानी के साथ मिलाया गया था। हाइड्रोफोबिक फिल्म को कप कोटिंग से सावधानीपूर्वक अलग किया गया और 15 मिनट के लिए गर्म पानी से अवगत कराया गया।

निष्कर्ष
प्लास्टिक फिल्मों के भौतिक, रासायनिक और यांत्रिक गुणों में परिवर्तन को गर्म करने से पहले और बाद में जांच की गई थी। यह पाया गया कि वे विषाक्त पदार्थों के वाहक के रूप में कार्य कर सकते हैं। अर्थात् इसके माध्यम से विषाक्त पदार्थ चाय में घुल जाते हैं और शरीर में मिल जाते हैं। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद इस तरह के डिस्पोजेबल कप की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है। यह सिफारिश की जाती है कि उनके स्थान पर एक चीनी कप या कुल्हाड़ी का उपयोग किया जाए।

Related News