हेडफोन और ईयरफोन आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन गए हैं। काम के लिए हो या सिर्फ संगीत सुनने में समय बिताना, हेडफोन और ईयरफोन की जरूरत होती है। आजकल सभी के पास ईयरफोन है। यात्रा के दौरान या जिम में लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के इयरफ़ोन देखे जाते हैं। अगर आप भी लंबे समय से हेडफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह खबर खास आपके लिए है।

संगीत सुनने के लिए थोड़ी देर के लिए हेडफ़ोन का उपयोग करना ठीक है, लेकिन लंबे समय तक उनका उपयोग करने से आपके कान खराब हो सकते हैं। हेडफोन या ईयरफोन से आने वाली आवाज आपके ईयरड्रम से टकराती है। इसका ज्यादा इस्तेमाल ईयरड्रम को भी नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कि ईयरफोन के इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान होते हैं और इनसे बचने के क्या उपाय हैं।


आवश्यकता से अधिक समय तक हेडफ़ोन या इयरफ़ोन का उपयोग करने से आपकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। लंबे समय तक हेडफोन लगाकर गाने सुनने से व्यक्ति के कान सुन्न या बहरे हो सकते हैं। हेडफोन या ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल न सिर्फ हमारे कानों के लिए हानिकारक है बल्कि यह हमारे दिल को भी प्रभावित करता है। तेज म्यूजिक सुनने से दिल पर बुरा असर पड़ता है। इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

डॉक्टरों के मुताबिक ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से कान में बजना, चक्कर आना, अनिद्रा जैसे कई लक्षण होते हैं। हमारे कानों की सुनने की क्षमता केवल 90 डेसिबल होती है, जो धीरे-धीरे घटकर 40-50 डेसिबल हो जाती है। अगर आप ऑफिस में या घर में म्यूजिक सुनते समय अपने ईयरफोन एक-दूसरे से शेयर करते हैं तो ऐसा करने से बचें। ईयरफोन शेयर करने से आपके कान में संक्रमण होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

Related News