क्या आप एक से अधिक ऐप्स में UPI सेवा का उपयोग कर रहे हैं? अपना UPI पिन भूल गए हैं और इसे अलग-अलग ऐप में रीसेट करने के बाद भी, आपको एक गलत पासवर्ड संदेश मिलता है? आमतौर पर अगर हम हर UPI ऐप में दो बार या उससे ज्यादा गलत पासवर्ड देते हैं, तो कंपनी सुरक्षा के लिए हमारे अकाउंट को 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर देगी।

दिक्कत यह है कि कुछ यूजर्स के अनुभव के मुताबिक यूपीआई पिन रीसेट करने के बाद उनका अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक हो जाता है। ऐसा होने का एक कारण यह है कि यदि पिन रीसेट प्रक्रिया के दौरान कोई त्रुटि होती है, तो उन्हें एक संदेश मिलता है कि प्रक्रिया सफल रही और पिन वास्तव में नहीं बदला गया है।

उपयोगकर्ता एक नए पिन के साथ लेनदेन करने की कोशिश करता है और विफल रहता है, इसलिए वह फिर से प्रयास करता है। इस प्रकार, बार-बार प्रयास करने के कारण, उनके खाते की सुरक्षा के लिए खाते को 24 घंटे के लिए अवरुद्ध कर दिया जाएगा। यूजर्स के अनुभव के मुताबिक इस प्रक्रिया के दौरान ऐप में जो ऑटोमेटिक मैसेज आता है, वह भ्रम पैदा करता है और यूजर बार-बार कोशिश करता रहता है।

यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो बस किसी एक ऐप में यूपीआई पिन रीसेट करें और उसके तुरंत बाद किसी भी लेनदेन का प्रयास न करें। ऐसा करने से 24 घंटे के बाद आप बिना किसी परेशानी के हमेशा की तरह रीसेट पिन के साथ यूपीआई पर सफलतापूर्वक लेनदेन कर पाएंगे।

Related News