कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में व्याप्त है। पिछले 24 घंटों में, देश भर में 2,73,810 नए मामले प्रकाश में आए हैं, जबकि 1619 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोनावायरस के कारण देश में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। हर दिन लगभग ढाई लाख नए मामले आने के साथ, देश के विभिन्न राज्यों में बेड, ऑक्सीजन, आवश्यक दवाओं और प्लाज्मा की कमी है। देश में कोविद -19 के तेजी से प्रसार को रोकने के लिए सरकार कई कठोर कदम उठा रही है। देश की अधिकांश कंपनियां कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अपने कर्मचारियों को घरेलू सुविधा से काम भी प्रदान कर रही हैं। वर्क फ्रॉम होम की वजह से, एक तरफ, कंपनी और कर्मचारियों दोनों को बहुत सुविधा मिल रही है, दूसरी तरफ, उन कर्मचारियों की भी कमी नहीं है, जिनके पास घर से काम करने में कठिन समय है।

वर्क फ्रॉम होम: वर्क फ्रॉम होम : जानिए क्‍या कीमत चुकाते हैं आप - The  Economic Times

घर से काम करने वाले लोग मानसिक और शारीरिक दोनों समस्याओं का सामना कर रहे हैं। वास्तव में, अधिकांश लोगों के पास घर पर कार्यालय जैसी सुविधाएं नहीं हैं। उन्हें अपने घरों में उपलब्ध संसाधनों की मदद से काम करना होगा। घर में कार्यालय की तरह डेस्क और कुर्सियां ​​नहीं हैं, जो लंबे समय तक बिस्तर या साधारण कुर्सी पर काम करने के कारण शारीरिक समस्याएं पैदा कर रही हैं। इसके अलावा, कई लोग घर पर काम करने के कारण आलस्य से पीड़ित हैं। इन सबके अलावा सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोगों को घर पर काम करने के लिए ऑफिस जैसा माहौल नहीं मिल रहा है। यहां हम आपको घर से काम करने में आने वाली इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप काफी राहत पा सकते हैं। कोरोना काल में घर से काम की शुरुआत के बाद से, लोग अपने खानपान के प्रति बहुत लापरवाह हो गए हैं। घर से काम करने वाले लोग घर से खाने के बजाय बाहर से खाना मंगवा रहे हैं। लंबे समय तक बाहर खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। इसलिए ध्यान रखें कि घर पर काम करते समय स्वस्थ खाना बहुत महत्वपूर्ण है। बाहर का खाना बंद करने की कोशिश करें और घर का बना खाना ही खाएं।

साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आपका भोजन पौष्टिक हो, जिससे आपके शरीर को ताकत मिले। घर का बना खाना आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। घर का बना खाना खाने से न केवल आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपको अपना काम अच्छे से करने में मदद मिलेगी। घर से काम की समस्याओं में आलस्य का अपना स्थान है। ज्यादातर लोग जो घर से काम करते हैं, वे पाते हैं कि वे समय पर नहीं खाते हैं और बाकी काम नहीं करते हैं। साथ ही लोग न तो नहाते हैं और न ही समय पर व्यायाम करते हैं। जबकि घर पर काम करते हुए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है। व्यायाम करने से न केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारा दिमाग भी तरोताजा रहता है।

कोरोना वायरस: क्या 'वर्क फ्रॉम होम' ला रहा है नई मुसीबतें? - BBC News हिंदी

इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि ज्यादा देर तक कुर्सी या बिस्तर पर न बैठें। हर दो घंटे में एक छोटा ब्रेक लेने की कोशिश करें और स्ट्रेचिंग आदि करें। यह आपके शरीर में ऐंठन जैसी शिकायतों को रोकेगा और मूड भी फ्रेश रखेगा। घर से काम करते समय परिवार के साथ संचार बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से फोन या सोशल मीडिया पर चैट कर सकते हैं। काम के बाद आप अपने रिश्तेदारों के साथ लूडो, कैरम, वीडियो गेम या इनडोर गेम भी खेल सकते हैं। ऐसा करने से आप बिल्कुल फ्रेश महसूस करेंगे। जब आप घर से काम कर रहे होते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दिनचर्या का अच्छे से ख्याल रखें। काम के बाद समय पर भोजन करके पर्याप्त नींद और आराम करें। यह आपके शरीर को थकान से बचाएगा और आप अपना काम अच्छे से कर पाएंगे।

Related News