जकल मधुमेह एक बड़ा खतरा है जो हर दूसरे व्यक्ति में पाया जाता है। बता दे की, इस बीमारी के कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो शरीर के अलावा त्वचा पर भी इसके लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि काले घेरे, त्वचा का ढीला पड़ना और आंखों में सूजन। ये सभी चीजें इस बात की ओर इशारा करती हैं कि आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, त्वचा का सूखापन मधुमेह के सबसे आम लक्षणों में से एक है। ब्लड शुगर कोशिकाओं से तरल पदार्थ खींचने लगता है। साथ ही शरीर अत्यधिक मात्रा में शुगर को दूर करने के लिए पेशाब का उत्पादन करता है। त्वचा में ढीलापन और आंखों में सूजन आने लगती है। इसके साथ ही मधुमेह के कारण ग्लाइकेशन प्रक्रिया क्षतिग्रस्त होने लगती है।

बता दे की, त्वचा से खिंचाव कम होने लगता है और आंखों के आसपास काले घेरे दिखने लगते हैं। जिसके साथ ही कम खिंचाव के कारण त्वचा काफी ढीली हो जाती है। इसके साथ ही अगर आपके गले के आसपास की त्वचा का रंग काला पड़ने लगा है तो इसका मतलब है कि आपके रक्त में इंसुलिन का स्तर बढ़ गया है। जिसके अलावा मधुमेह के रोगियों को त्वचा पर अल्सर की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इन छालों में दर्द त्वचा में जलन के बाद निकलने वाले छालों की तुलना में कम होता है।

Related News