pc: tv9hindi

अगर आप करदाता हैं तो यह खबर आपके लिए है। फिलहाल आयकर विभाग पूरी तरह से एक्शन मोड में है। विभाग टैक्स फाइलिंग से जुड़े फर्जीवाड़े में शामिल हजारों लोगों पर कार्यवाही कर रहा है। आयकर विभाग ने ऐसे लोगों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। इनकम टैक्स का नोटिस मिलने पर कई लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इन नोटिसों का उद्देश्य निजी जानकारी प्राप्त करना और धोखाधड़ी को रोकना है।

इस बीच, घोटालेबाज भी इस स्थिति का फायदा उठाते हैं। आयकर विभाग के नाम पर कई लोगों को फर्जी नोटिस मिले हैं. इसलिए, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपको प्राप्त आयकर नोटिस असली है या नकली। आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन टूल के माध्यम से आयकर विभाग से आयकर नोटिस, आदेश और अन्य संचार को सत्यापित कर सकते हैं। इन टूल्स का उपयोग करके आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपको प्राप्त टैक्स नोटिस या ऑर्डर आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया था या नहीं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस उपकरण का उपयोग करने के लिए कर विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। यह एक प्री-लॉगिन सेवा है जो किसी के लिए भी सुलभ है।

यहां बताया गया है कि आप कैसे सत्यापित कर सकते हैं:

इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं।
क्विक लिंक्स पर क्लिक करें और फिर आईटीडी द्वारा जारी किए गए ऑथेंटिकेट नोटिस/ऑर्डर पर क्लिक करें।
पैन या डीआईएन द्वारा वेरिफिकेशन चुनें।
यदि पैन द्वारा वेरिफिकेशन कर रहे हैं, तो डॉक्यूमेंट टाइप (नोटिस, आदेश), मूल्यांकन वर्ष, जारी करने की तारीख और मोबाइल नंबर जैसे विवरण भरें।
यदि DIN द्वारा सत्यापन कर रहे हैं, तो OTP सत्यापन के लिए उपलब्ध DIN और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
टूल यह पुष्टि करेगा कि आपको मिला नोटिस असली है या नकली।

Related News