PC: abplive

देश में युवाओं, किसानों और महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। कुछ योजनाएँ केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती हैं, जबकि अन्य राज्य सरकारों द्वारा कार्यान्वित की जाती हैं। हाल के वर्षों में, भारत में बेरोजगारी एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनकर उभरी है, जिसने विभिन्न स्तरों पर सरकारों को युवाओं को आत्मनिर्भर बनने और अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया है। ऐसी ही एक योजना उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई जा रही है, जिसके बारे में हम आज चर्चा करेंगे।

क्या है यूपी सरकार की योजना?
शिक्षित लेकिन बेरोजगार युवाओं की बढ़ती संख्या के कारण, उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य शिक्षित युवाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना है। इस योजना के तहत, युवाओं को अपना स्टार्टअप या व्यवसाय शुरू करने का अवसर प्रदान किया जाता है, सरकार 25 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। सरकार इस लोन पर 25% सब्सिडी प्रदान करती है। यह योजना औद्योगिक क्षेत्र के लिए ₹25 लाख और सेवा क्षेत्र के लिए ₹10 लाख का ऋण प्रदान करती है।

PC: Talkaaj

आवेदन कैसे करें:
उत्तर प्रदेश सरकार की योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र और बैंक खाता विवरण जैसे दस्तावेज होने चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय, उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जा सकते हैं। किसी भी समस्या की स्थिति में सहायता के लिए वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। हालाँकि, योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता सुनिश्चित करना और सभी आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News