आज के समय में लोगों को त्वचा पर कई तरह के संक्रमण हो जाते हैं। यदि आपकी त्वचा पर कोई फंगल इंफेक्शन हो गया है तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इसे बढ़ने का कारण बन सकती हैं।

बहुत अधिक चीनी खाना: त्वचा पर होने वाले फंगल इंफेक्शन के दौरान डॉक्टर या विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि चीनी का सेवन कम करना चाहिए। ऐसे में आपको इसकी जगह फाइबर युक्त चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए।

शराब: जिन लोगों को शराब की आदत होती है वे भी हार मान लेते हैं क्योंकि विशेषज्ञों के मुताबिक अगर फंगल इंफेक्शन के दौरान अल्कोहल युक्त चीजों को नहीं छोड़ा जाए तो संक्रमण और भी बढ़ सकता है.

पसीने से तर कपड़े: दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो नहीं जानते कि पसीने वाले कपड़े दोबारा पहनने से फंगल इंफेक्शन बढ़ जाता है। अगर फंगल इंफेक्शन हो जाए तो दिन में दो बार कपड़े जरूर बदलने चाहिए।

स्टेरॉयड क्रीम: फंगल संक्रमण के दौरान, त्वचा से संबंधित उत्पादों को ध्यान से लगाएं क्योंकि कभी-कभी उनमें स्टेरॉयड होते हैं, जो संक्रमण को और बढ़ा सकते हैं।

टाइट चीजें पहनना : स्किन पर फंगल इंफेक्शन के दौरान टाइट चीजें न पहनें क्योंकि इन्हें पहनने से प्रभावित जगह पर रगड़ लगती है और इंफेक्शन बढ़ जाता है।

Related News