पीसी थॉमस: भारत में 5 सितंबर को मनाया जाने वाला शिक्षक दिवस गुरु-शिष्य (शिक्षक-छात्र) संबंधों की सदियों पुरानी भारतीय परंपरा के अनुरूप है। शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है क्योंकि यह एक महान शिक्षक डॉ एस राधाकृष्णन का जन्मदिन है, जो एक प्रसिद्ध राजनयिक, विद्वान और भारत के राष्ट्रपति भी थे। उनके कुछ छात्रों ने उनसे उनका जन्मदिन मनाने की अनुमति देने का अनुरोध किया। उन्होंने उनसे कहा, "मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाय, यह मेरे लिए गौरव की बात होगी, अगर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए"।

उत्कृष्ट शिक्षक डॉ. राधाकृष्णन एक महान विचारक और लेखक थे। उन्होंने विभिन्न तरीकों से शिक्षा को प्रोत्साहित किया। अध्यापन का पेशा उनका प्राथमिक प्रेम था और जो लोग उनके अधीन अध्ययन करते थे वे आज भी एक शिक्षक के रूप में उनके महान गुणों को कृतज्ञता के साथ याद करते हैं। भारत को महान बनाने में उनके अद्वितीय योगदान की मान्यता के रूप में भारत ने उन्हें भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया।


किसी ने कहा है कि शिक्षक माता-पिता से बड़े होते हैं। माता-पिता अपने बच्चों को जन्म देते हैं जबकि शिक्षक उनके चरित्र को आकार देते हैं और उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं। हमारे माता-पिता हमें प्यार और गुणवत्तापूर्ण देखभाल देकर हमारे विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जबकि हमारे शिक्षक हमारे व्यक्तित्व के समग्र विकास में हमारा साथ देते हैं। वे हमें आगे बढ़ने और जीवन में सफल होने के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। तो आइए हम शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों को श्रद्धांजलि अर्पित करें।


ब्रेकनेक प्रतियोगिता की दुनिया में किसी व्यक्ति के विकास के लिए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण साधन है, और शिक्षण एक बहुत ही सम्मानजनक पेशा है जो सीखने की सुविधा प्रदान करता है। इसलिए शिक्षकों को एक राष्ट्र, या बल्कि सभ्यता का वास्तुकार कहा जा सकता है। एक दार्शनिक ने कहा है कि हर कोई जो अपनी शिक्षा को याद करता है, वह अपने शिक्षकों को भी याद करता है, न कि शिक्षकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधियों और तकनीकों को।

दुर्भाग्य से, महामारी कोरोनावायरस के कारण, शिक्षण और सीखने की व्यवस्था में भारी रुकावट आई है। ऐसा प्रतीत होता है कि सामाजिक संबंध घनिष्ठता से अत्यधिक प्रतिबंधित सामाजिक व्यवहार में तेजी से परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं। रिश्तों को मुख्य रूप से सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के माध्यम से बनाए रखा जाता है, जिससे भौतिक कनेक्शन के लिए बहुत सीमित गुंजाइश होती है। लगभग 18 महीने तक स्कूल बंद रहे और कोई भी शारीरिक कक्षाएं और गतिविधियाँ आयोजित नहीं की गईं। डॉ. राधाकृष्णन ने शायद कल्पना भी नहीं की होगी कि शिक्षा के क्षेत्र में ऐसा कुछ हो जाएगा।

अच्छे शिक्षकों को ऐसे छात्रों की आवश्यकता होती है जो सीखने के इच्छुक हों। कोई भी तकनीक शिक्षक की जगह नहीं ले सकती। प्रौद्योगिकी सिर्फ शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी एक साधन है। यह सीखने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक शिक्षक की भूमिका को एक सूत्रधार और संरक्षक के रूप में प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। प्रभावी शिक्षक सुगमकर्ता होते हैं जो शिक्षार्थियों की जरूरतों को समझकर अपना प्रभाव डालते हैं।

सारी शिक्षा अंततः छात्र पक्ष में होती है क्योंकि यदि छात्र में सीखने की कोई इच्छा नहीं है, तो शिक्षक कुछ भी नहीं कर सकता है। एक शिक्षक रास्ता दिखा सकता है और रास्ता आसान कर सकता है, लेकिन सीखने वाले को रास्ते पर चलना होता है। यह कहावत का कारण हो सकता है, "जब छात्र तैयार होगा, शिक्षक दिखाई देगा"। इसका तात्पर्य यह है कि जब कोई छात्र यह स्वीकार करता है कि उसे सीखने की आवश्यकता है, तो वह अपने शिक्षक के लिए अपना दिमाग खोलेगा जो एक सकारात्मक और सक्रिय सीखने का माहौल बनाकर और सीखने को प्रासंगिक बनाकर उसका मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है।

आइए हम आशा करें कि वर्तमान महामारी संकट जल्द ही दूर हो जाएगा, और एक नया सवेरा दिखाई देगा, और शिक्षक छात्रों को सीखने के एक नए तरीके से प्रबुद्ध करने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। इस शिक्षक दिवस पर, आइए इस तथ्य को स्वीकार करें कि यदि ज्ञान प्रकाश है, तो शिक्षक मार्गदर्शक सितारे हैं।

Related News