एक ऐसी स्थिति की कल्पना करें जिसमें आप रोना चाहते हैं लेकिन आपकी आंखें आंसू पैदा करने में विफल हो जाती हैं। यह काल्पनिक लग सकता है लेकिन ड्राई आई डिजीज से ग्रसित लोग अपनी परेशानी को जानते हैं।

जैसे बहुत सारे आँसू होना अजीब लग सकता है, वैसे ही बिना आँसू का होना भी चिंता का कारण है। आइए इस लेख में शुष्क नेत्र रोग और इससे संबंधित पहलुओं के बारे में जानें।

स्वस्थ और आरामदायक आंखों के लिए आंसू जरूरी हैं। नेशनल आई इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट है कि सूखी आंखें तब होती हैं जब आंखें गीली रहने के लिए पर्याप्त आंसू नहीं बनाती हैं। यह स्थिति तब भी हो सकती है जब आंखें सही प्रकार के आंसू नहीं बना पाती हैं। जैसे-जैसे यह प्रक्रिया बढ़ती है, यह धीरे-धीरे आंखों की अन्य समस्याओं की संभावना को भी बढ़ा देती है।

सूखी आंखें क्यों होती हैं?

इंडियन जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि 21 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के उत्तर भारतीयों में शुष्क नेत्र रोग का प्रसार 32% है, जो सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। अध्ययन के लिए 15,625 मरीजों की जांच की गई। संख्याएँ अध्ययन द्वारा प्रकट किए गए कारणों में गोता लगाने के लिए उल्लेखनीय बनाती हैं। यह बताता है कि डेस्क जॉब और हाई स्क्रीन टाइम बीमारी के बढ़ते जोखिम से जुड़े थे। इसके अलावा, धूम्रपान करने वालों और कॉन्टैक्ट लेंस उपयोगकर्ताओं में सूखी आंखें विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

अलग से, अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी रूमेटोइड गठिया, सोजग्रेन सिंड्रोम, थायराइड रोग, लुपस, ब्लेफेराइटिस, लैसिक नेत्र शल्य चिकित्सा, एलर्जी, एंटीड्रिप्रेसेंट्स, और दिल की जलन दवाओं को पुरानी सूखी आंखों के पीछे अन्य कारणों के रूप में बताता है। अन्य कारणों में विटामिन ए की कमी और रजोनिवृत्ति शामिल हैं।

सूखी आँखों के लक्षण

अनुपचारित शुष्क नेत्र रोग विभिन्न जटिलताओं का कारण बन सकता है। इस प्रकार, राहत के लिए डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण हो जाता है, यदि:

आपकी आंखों में एक खरोंच या किरकिरा महसूस होता है।

आपकी आंखों में जलन या चुभन का अनुभव होता है।

आपकी दृष्टि धुंधली हो जाती है, खासकर पढ़ते समय।

आपकी आंखें लाल हो जाती हैं और प्रकाश के प्रति संवेदनशील हो जाती हैं।

ले लेना

सबसे पहले यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपकी आंखों के सूखने का कारण क्या है। क्रमिक रूप से, इसका उपचार अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। दोनों में, आपका नेत्र रोग विशेषज्ञ उपचार और रोग से राहत प्रदान करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा।

Related News