तरबूज खाना गर्मियों में बहुत जरूरी है और इसे खाने से कई बड़े फायदे होते हैं। इस फल में सबसे ज्यादा पानी होता है और गर्मी के मौसम में इस फल के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. तरबूज में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो पानी के साथ इसमें फाइबर, आयरन, कई तरह के विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लाइकोपीन आदि होते हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तरबूज खाने से। इतना ही नहीं, गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस, डिहाइड्रेशन, एसिडिटी, सीने में जलन जैसी गर्भावस्था से जुड़ी समस्याओं से भी राहत मिलती है। आज हम आपको बताते हैं प्रेग्नेंसी में तरबूज का सेवन और इसके क्या फायदे हैं।

गर्भावस्था में तरबूज खाने के फायदे-

* आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट में जलन, गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। तरबूज खाने से पेट के साथ-साथ खाने की नली को भी आराम मिलता है। तरबूज में मौजूद शीतलन गुण जलन, गैस को शांत करता है।

* हाथ पैरों में सूजन की समस्या हो तो तरबूज का सेवन करें। गर्भावस्था के दौरान सूजन की समस्या बहुत आम है।

* अक्सर गर्भावस्था की पहली तिमाही में महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस, थकान से परेशान रहती हैं। ऐसे में अगर आप सुबह तरबूज खाते हैं तो आप तरोताजा और हल्का महसूस करेंगे।

* प्रेग्नेंसी में डिहाइड्रेशन की समस्या बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है। आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना चाहिए, जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को कोई परेशानी न हो।आप तरबूज, खरबूजा, खीरा, खीरा खा सकते हैं।

* कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे मुंहासे, पिगमेंटेशन, झाइयां हो जाती हैं। तरबूज का सेवन करें क्योंकि इसमें फाइबर होता है, जिससे पेट साफ होता है, कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही मुंहासे, पिगमेंटेशन, झाईयां नहीं होती हैं।

Related News