कोविड -19 महामारी के दौरान हम स्वास्थ्य और हाथ स्वच्छता के बारे में जागरूक हुए। मास्क पहनने के अलावा यह संक्रमण के जोखिम को कम करने का एकमात्र तरीका है, साथ ही साथ हमें कई अन्य वायरल बीमारियों से बचाता है। कीटाणु गंदे हाथों से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। गंदे हाथों से दस्त, पेट की बीमारियां, आंख और त्वचा रोग हो सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए शुरुआत से ही अपनी आदतों में हाथ धोना ज़रूरी है।

कोरोना कॉल के दौरान हाथ धोने के लिए सरकार और विभिन्न संगठनों ने लोगों को जागरूक किया है। केवल अपने हाथों को ठीक से धोने से ही हम अपने आप को, अपने दोस्तों को, अपने परिवार और अपने समुदाय को संक्रमण से बचा सकते हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य संगठन सीडीसी के अनुसार हाथ धोने से तीन डायरिया के रोगियों में से एक और पांच में से एक श्वसन रोगी को बचाया जा सकता है। यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार साबुन से हाथ धोने से दस्त में 40 फीसदी और सांस की बीमारियों में 30 फीसदी तक की कमी हो सकती है। ज्यादातर पेट की बीमारियां गंदे हाथों के कारण होती हैं।

संक्रामक रोग वे हैं जो सूक्ष्म जीवों जैसे बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी आदि द्वारा फैलते हैं। यह दूषित पानी और भोजन, कीड़े के काटने, संक्रमित वस्तुओं को छूने या संक्रमित हवा में सांस लेने से फैल सकता है। इन साधनों के माध्यम से रोग पैदा करने वाले कीटाणु स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करते हैं और उसे बीमार बनाते हैं।

कीटाणु कैसे फैलते हैं

- गंदे हाथों से आंखों, नाक और मुंह को छूना।

- खाना बनाते या खाते समय गंदे हाथों के कारण।

- संक्रमित वस्तुओं को छूने से।

- खांसते या छींकते समय हाथों से।

कब हाथ धोना है

- खाना पकाने से पहले और बाद में।

- खाने से पहले।

- नवजात शिशु को छूने से पहले।

- आंखों या मुंह को छूने से पहले।

किन बीमारियों का खतरा है?

Related News