OMG: इस मंदिर की मूर्ति दिन में तीन बार रंग बदलती है

हमारा देश चमत्कारों से भरा है। मंदिरों की एक लंबी सूची है जहां विभिन्न प्रकार के चमत्कार हुए हैं। यहां एक मंदिर है जहां मूर्ति दिन में तीन बार रंग बदलती है।

मां लक्ष्मी का अनोखा मंदिर
मूर्ति तीन बार रंग बदलती है
यह मंदिर जबलपुर में स्थित है


हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं उसमें लक्ष्मीजी का वास है और यह मंदिर जबलपुर में स्थित है। इस मंदिर को पचमठ के नाम से जाना जाता है। मंदिर का निर्माण 1100 साल पहले हुआ था। यह अधारताल झील में किया गया है जिसका नाम दीवान आधार सिंह के नाम पर रखा गया है जो गोंडवाना शासन के दुर्गावती के विशेष सेवक थे। मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ अन्य देवताओं की मूर्तियां भी हैं।

तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध
पचमठा मंदिर तंत्र साधना के लिए भी प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि श्रीयंत्र मंदिर परिसर के आसपास स्थापित है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर में मां लक्ष्मी की मूर्ति दिन में तीन बार रंग बदलती है। प्रतिमाएं सुबह सफेद, दोपहर में पीली और शाम को नीली होती हैं।



माँ के चरणों की पहली किरण
मंदिर में मूर्तियों का रंग कष्टप्रद नहीं है क्योंकि सूर्य की पहली किरण देवी लक्ष्मी के चरणों में पड़ती है और दर्शन करने वाले भक्तों को ऐसा लगता है जैसे सूर्य देवता माता लक्ष्मी को प्रणाम करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में की जाने वाली पूजा सफल होती है।

शुक्रवार की मान्यता
शुक्रवार के दिन लक्ष्मीजी के मंदिर में ऐसी मान्यता है कि अगर कोई भक्त नियमित रूप से 7 शुक्रवार को दर्शन के लिए आता है, तो उसकी काम की जरूरतें पूरी हो जाती हैं।

Related News