भारतीय मसालों में हल्दी के बिना व्यंजन अधूरे हैं। हल्दी हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाती है। हल्दी सेहत और त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। भारतीय आयुर्वेद में हल्दी कई बीमारियों से लड़ने की ताकत रखती है। आधुनिक शोध का दावा है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंट के कारण हल्दी एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक दवा के रूप में काम करती है। कुछ शोधों में यह भी पाया गया है कि हल्दी में कैंसर रोधी गुण होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता रखते हैं। हालांकि इस फायदेमंद हल्दी के भी कई तरह के साइड इफेक्ट होते हैं।

वेबएमडी की वेबसाइट के मुताबिक कम मात्रा में हल्दी का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, लेकिन इसके कई फायदे हैं। अगर आप रोजाना 8 ग्राम तक हल्दी का सेवन करते हैं तो सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है। दरअसल हल्दी का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, फेस वॉश, त्वचा की सफाई, मुंह की सफाई में हल्दी से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन कुछ स्थितियों में हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

वेबएमडी के अनुसार, बहुत अधिक हल्दी का सेवन गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। मैक्स हेल्थकेयर साकेत में नैदानिक ​​पोषण विभाग के उप प्रमुख। रसिका माथुर ने कहा कि ऐसा कोई अध्ययन नहीं है जिसमें हल्दी खाने से गर्भावस्था में कोई समस्या हो। उन्होंने आगे बताया कि फिर भी हम हल्दी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करते हैं।

ऐसे में अगर सब्जी में हल्दी ज्यादा हो जाए तो हम सब्जी नहीं खा सकते और टेस्ट खराब हो जाता है. ऐसे में हल्दी के सेवन से किसी तरह के नुकसान की पुष्टि नहीं होती है। इसके साथ ही हल्दी के कई फायदे हैं जिनके बारे में सभी जानते हैं। यह एक एंटीसेप्टिक है जो कई समस्याओं को दूर करने की शक्ति रखता है।

Related News