गर्मियों में अक्सर लोगों को शरीर में खुजली की समस्या होती है। खुजली धूप, धूल और प्रदूषण के कारण होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल युक्त होते हैं। इसमें पैसा भी खर्च होता है और खुजली भी नहीं जाती है। साथ ही, इसका दुष्प्रभाव शरीर पर भी देखा जाता है। तो यहां हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर ज्यादा खर्च नहीं होगा और इनके इस्तेमाल से खुजली की समस्या भी दूर हो जाएगी। साथ ही, त्वचा कोमल और मुलायम भी हो जाएगी।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल के उपयोग से खुजली की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए 3-4 चम्मच एलोवेरा जेल को निकालें और इसे त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।

नीम के पत्ते
नीम के पत्तों को धोने के बाद, इस पेस्ट को खुजली वाले स्थान पर लगाने और लगाने से खुजली से राहत मिलती है। आप चाहें तो नीम के पत्तों को धोकर पानी में उबालकर ठंडा कर सकते हैं और इस पानी से स्नान भी कर सकते हैं।

तुलसी की पत्तियां
तुलसी के पत्तों को धोकर बारीक पीस लें। इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को खुजली वाले स्थान पर लगाने से आराम मिलता है। साथ ही, त्वचा को नमी भी मिलती है।

नींबू का रस
एक बाल्टी पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर इस पानी से नहाने से खुजली की समस्या दूर होती है। आप चाहें तो खुजली वाले स्थान पर नींबू की स्लाइस भी रगड़ सकते हैं।


Related News