आज के समय में बालों के झड़ने की समस्या से हर तीसरा इंसान परेशान है। बालों की मजबूती बनी रहे इसके लिये लोग ना जाने क्या-क्या उपाय करते हैं लेकिन इनके परिणाम ना के बराबर ही देखने को मिलते है। लेकिन क्या आपको पता है आपकी छोटी छोटी गल्ती आपके बालों को डैमेज बनाने में मदद करती हैं। इसी के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं बालों में की जाने वाली वो गल्तियों के बारें में जो आपके बालों के झड़ने का कारण बनती है।

तौलिए से न रगड़ें: अक्सर लड़कियां बाल को धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करती है। और बालों को रगड़कर साफ करती है जिससे बाल का जड़ें कमजोर हो जाते हैं। यदि आप भी इस प्रकार से बालों को सुखाती है तो आज ही अपनी इस आदत को बदल दें।

ना करें कंघी: अक्सर देखा जाता है कि बालों को धोने के बाद महिलाएं गीले बालों में ही कंघी चलाने लगती हैं। जोकि बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। सूखे बालों के अपेक्षा गीले बाल ज्यादा कमजोर होते हैं इसलिए गीले बालों पर कंघी करते समय अनसुलझे बालों पर जोर पड़ने से वह जड़ से उखड़ जाते हैं और इससे बालों की स्ट्रेंथ भी घटने लगती है।

ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल: गीलें बालों को जल्द सुखाने के लिये अक्सर महिलाये ड्रायर का उपयोग करती है जिसकी गर्म हवा बालों के प्रोटीन को पूरी तरह से खत्म करने में मदद करती है, जो बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह बनती है।

Related News