वर्तमान समय में महिलायें अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के उपाय करती हैं। यहां तक की वे बहुत से महंगे महंगे ट्रीटमेंट भी लेती हैं। मगर इन सब उपायों में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल कई बार आपको देने के बजाए उल्टा और नुकसान पहुंचाते है। इसलिए आज हम गुलहड़ के फूल का ऐसा उपाय बता रहे है जो आपको हर प्रकार की हेयर प्रॉब्लम से बचाते हैं।


1 – यदि आपको अपने बालों को सुंदर कलर देना है तब आप ताजे गुलहड़ के फूलों में चुकुंदर या इसके पत्तों का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर अप्लाई करें तथा 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इस उपाय से आपके बालों में नई चमक तथा नया कलर आ जाता है।

2 – नारियल के 100 मिली तेल में आप एक कटोरी फूल तथा इसकी पत्तियों को उबाल लें और सर धोने से करीब 4 घंटे पहले इसको अपने सिर पर लगा लें, इसके बाद सिर धो लें। इस उपाय से आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है तथा आपके बाल भी तेजी से बढ़ने लगते हैं।


3 – दही के साथ गुलहड़ के फूल को पीस कर पेस्ट का बनाए। इस पेस्ट को आप अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इस उपाय से आपके बाल ज्यादा चमकदार तथा मुलायम हो जायेंगे।

Related News