देश और दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। वर्तमान में दीपावली त्योहार का मौसम चल रहा है। शॉपिंग मॉल से खरीदारी की जा रही है। घर से बाहर खरीदारी करने और सामान घर लाने पर कोरोना से बचने के लिए सभी सावधानियां बरतने की जरूरत है। मास्क का प्रयोग करें। मुखौटा कोरोना संक्रमण की संभावना को काफी कम कर देता है। श्वसन, पेट और छाती के विशेषज्ञों का कहना है। वायु प्रदूषण का भी कम असर होगा। घर आओ और चीजों को पवित्र करो।


बड़ी समस्या है। इस मामले में, मुखौटा न केवल कोरोनरी संक्रमण से, बल्कि अन्य श्वसन संक्रमण और परेशानियों से भी बचाएगा। मॉल्स या दुकानों में चलते समय भौतिक दूरी बनाए रखनी चाहिए। सार्वजनिक परिवहन में भी इसका पालन किया जाना चाहिए। जब तक संभव हो कैब या अन्य वाहन का उपयोग करना बेहतर होता है।

ताकि भीड़ से बचा जा सके। अगर आपकी खुद की कार है, तो कार में बैठें। चेहरा मत छुओ। मॉल सीढ़ी रेलिंग, दरवाजे के हैंडल, वाहन, शॉपिंग मॉल या दुकान के फर्नीचर आदि के बाहर मैन्युअल रूप से रेलिंग को संलग्न न करें। यह संभव है कि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति उन सभी चीजों से गुजरा हो। अपना चेहरा मत छुओ। अपने साथ हैंड सैनिटाइजर रखें और समय-समय पर अपने हाथों को साफ करते रहें।

Related News