कालें घनें सुदंर बाल का होना किसे अच्छा नही लगता। पर आज के समय में हर किसी की एक ही समस्या बन चुकी है बालों को झड़कर टूटना। जिससे बाल ग्रोथ करने के बजाये रूखें और बेजान से दिखने लगे है। यदि आप अपने बालों की खूबूसरती को दोबारा हासिल करना चाहते हैं तो जानें वो तीन उपायों के बारें में। जिन्हें अजमाकर आप बालों को हेल्दी और खूबसूरत बना सकते हैं।


अदरक का रस: अदरक का रस आपके बालों को खुजली और डैंड्रफ से दूर रखता है। इसका उपयोग करने के लिये लिए आप पहले अदरक को किसकर उसका रस निकाल लें। इस रस को ऑलिव ऑयल या नारियल के तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर मसाज करें। इसे करीब 4 से 5 घंटों के लिए अपने बालों में लगाकर छोड़ दे। उसके बाद बालों को ऐंटी-डैंड्रफ शैंपू से धो लें। बालों में हो रही खुजली गायब हो जाएगी और बालों के गिरने की समस्या खत्म हो जाएगी।

प्याज का रस: प्याज का रस आपके बालों की हर समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा औषधिय पचार है। इसके अपयोग करने से बालों की खोई हुई चमक वापस आती है। प्याज के रस से आपके बालों को पोषक तत्व मिलते हैं जिससे आपके बाल फिर से निकलने शुरू हो जाते हैं। प्याज के जूस में ऑलिव ऑयल मिक्स करके बालों के जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल सफेद नहीं होते।



नींबू का रस: नीबू का उपयोग हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से बालों की जड़े मजबूत होती हैं। जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है इसका उपयोग करने के लिये आप ऐलोवेरा के जेल का पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में नीबू के रस की कुछ बूंदे डालकर अच्छी तरह से मिलाकर अपने बालों में लगाए। करीब 20 मिनट तक बालों में लगाने के बाद शैम्पू से धो लें। इससे आपके बालों की गंदगी खत्म हो जाएगी।

Related News