अक्सर गर्मी, धूल और प्रदूषण का बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बाल रूखे हो जाते हैं। ऐसे में बालों से जुड़ी समस्या से निपटने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। स्वस्थ बालों के लिए आप होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच आंवला और शिकाकाई पाउडर लें। इसमें नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे छान लें। इससे स्कैल्प की मसाज करें. इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

इसके लिए एक कप ग्रीन टी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसमें एक चम्मच सफेद सिरका मिलाएं। इन दोनों चीजों से स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ग्रीन टी डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस से छुटकारा दिलाने का काम करती है। पेपरमिंट ऑयल स्कैल्प को ठंडक देता है। यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह खोपड़ी के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में एक अंडे को फेंट लें। इसमें नींबू का रस मिलाएं। कुछ सिरका और अपनी पसंद के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें। इन सभी चीजों को मिला लें। इसे बालों पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह हेयर मास्क बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है।

एक कटोरी में थोड़ा सा दूध और शहद मिलाकर हेयर मास्क बनाएं। इस हेयर मास्क को बालों पर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह हेयर मास्क बालों को टूटने से रोकने में मदद करता है। यह बालों को हाइड्रेट रखता है। यह बालों को स्मूद बनाने में मदद करता है। यह कमजोर बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Related News