स्वाभाविक रूप से, सूखे बालों वाले लोगों को सर्दियों में विशेष ध्यान रखना चाहिए। अन्यथा बहुत सारे बाल क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप शहद हेयर पैक का उपयोग कर सकते हैं। शहद का उपयोग करके आप घर पर कई प्राकृतिक हेयर पैक बना सकते हैं। शहद के औषधीय गुण बालों को मॉइस्चराइज करते हैं और इसे चमकदार बनाते हैं। शहद से हेयर पैक कैसे बनाएं? आइए जानते हैं सही विधि...

मुलायम और चमकदार बालों के लिए शहद और अंडे के हेयर पैक का उपयोग करें। शहद बालों को हाइड्रेट रखता है और अंडे प्रोटीन में उच्च होते हैं। जिससे बालों का विकास बेहतर होता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में अंडे की सफेदी और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। आप चाहें तो इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल भी मिला सकते हैं। अपने बालों पर 20 से 30 मिनट के लिए हेयर पैक लगाएं। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। आप इस उपाय को सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

यह हेयर पैक आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करेगा। इसके लिए आप आयुर्वेदिक दुकानों में उपलब्ध नारियल क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरे में क्रीम और एक चम्मच शहद मिलाएं। दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं। फिर खोपड़ी और बालों पर मरहम लागू करें। धीरे से बालों की मालिश करें। एक घंटे के बाद, अपने बालों को हर्बल शैम्पू से धो लें।

Related News