बहुत से लोगों को बालों की समस्या होती है। बहुत से लोग गंजेपन से बालों के झड़ने को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। कोई भी कम उम्र में गंजा नहीं होना चाहता और फिर शादी के लिए लड़की खोजने की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आजकल हर उम्र के लोग बालों की समस्या से परेशान हैं। इसका कारण केवल अनुवांशिकी ही नहीं बल्कि अव्यवस्थित जीवनशैली, तनाव और गलत खान-पान भी हो सकता है। जब बाल झड़ने लगते हैं तो गंजेपन का डर हमेशा बना रहता है। क्योंकि बालों के झड़ने के बाद बहुत से लोगों को कम आत्मविश्वास और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ब्राह्मी के पत्ते आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं। यह न केवल बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है बल्कि बालों को मजबूत, घना और चमकदार भी बनाता है।

ऐसे करें ब्राह्मी के पत्ते:

ब्राह्मी के पत्ते - 50 ग्राम
तिल का तेल - 1 लीटर
आंवले का रस - 1 लीटर
खास - 2 ग्राम
कपूर - 10 ग्राम
चंदन - 2- ग्राम

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में तिल का तेल गर्म करें. अब इसमें ब्राह्मी के पत्ते, खास और चंदन डालकर धीमी आंच पर गर्म करें. तेल पूरी तरह से पक जाने के बाद आंवले का रस डालें। तेल को एक बार फिर से अच्छे से पकाएं। अब गैस बंद कर दें और इसके ठंडा होने का इंतजार करें. ठंडा होने के बाद तेल को सूती कपड़े से छान लें। अब कांच की बोतल में भरकर रख लें। अब बालों में ब्राह्मी-इमली का तेल लगाएं।

Related News