आजकल बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं। इसके कुछ मुख्य कारण या तो हम अपने बालों की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं और दूसरी बात यह है कि हम बालों के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से चूक जाते हैं। दूसरा कारण यह है कि आजकल बालों को स्ट्रेटनिंग, कलरिंग, कर्ल जैसी चीजों के जरिए बालों में अक्सर तरह-तरह के केमिकल्स लगाए जाते हैं। यह कई लोगों के बाल भी बर्दाश्त नहीं करते हैं और फिर इसकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। बालों का झड़ना रोकने का एक आसान सा उपाय इंस्टाग्राम पेज ब्यूटीफुलयूट्स पर शेयर किया गया है। इसमें किचन से 3 सामग्री का उपयोग करके घोल दिया जाता है।

इस वीडियो में कहा गया है कि अगर आप इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करते हैं तो आपको लगेगा कि 15 दिनों में ही बालों का झड़ना कम हो गया है। इसके अलावा, एक महीने के भीतर बालों का विकास शुरू हो जाएगा। हर किसी के बालों का टेक्सचर अलग होता है। इसलिए सभी को इस उपाय का असर दिखने में कम या ज्यादा समय लग सकता है।


इस उपाय के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच अदरक, 1 चम्मच सरसों, 4 से 5 लौंग और अपनी पसंद का कोई भी तेल चाहिए। अब अदरक को कद्दूकस कर लें। इसे एक सूती कपड़े में डाल दें। उसी ड्रेसिंग में लौंग और राई डालें। इसका एक छोटा बंडल बना लें।

अब कांच के जार में अपनी पसंद का कोई भी हेयर ऑयल लें। इसमें इस परचुंडी को डाल दीजिए और जार में इतना तेल डाल दीजिए कि पूरचुंडी डूब जाए. इस कांच के जार को दिन में धूप में रखें। और फिर उसमें तेल का प्रयोग करें। सप्ताह में एक बार इस तेल से अपने बालों की मालिश करें और अगले दिन अपने बालों को धो लें। तेल खत्म होने के बाद सभी सामग्री को फिर से लेकर इसी तरह से तेल तैयार कर लीजिए.

Related News