आप भी लंबे समय से बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों के झड़ने की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है। इससे निजात पाने के लिए हम अच्छे तेल मालिश से लेकर घरेलू उपचार तक सब कुछ आजमाते हैं, लेकिन तब कुछ भी काम नहीं आता। ऐसे में आपको अपने शरीर में आयरन के स्तर की जांच करने की जरूरत है। आहार में उचित पोषक तत्वों की कमी के कारण यह समस्या गंजेपन का रूप ले सकती है।

शरीर में आयरन की कमी के कारण बालों की जड़ों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। तो आइए जानते हैं बालों के झड़ने के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय-

आयरन की कमी से बाल कैसे झड़ते हैं?

शरीर में आयरन का उपयोग रक्त में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए किया जाता है। जब शरीर को आयरन की सही मात्रा नहीं मिलती है तो खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। ऑक्सीजन बालों तक नहीं पहुंच पाती है और इससे बालों की ग्रोथ प्रभावित होती है। इसके अलावा, यह बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है।

आयरन की कमी के लक्षण

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप हमेशा थकान महसूस करेंगे। इसके अलावा, गंभीर सिरदर्द, चक्कर आना, पैर में दर्द और पीली त्वचा जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा, आपकी जीभ सूज सकती है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल

अगर आपके बाल भी आयरन की कमी के कारण झड़ रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप स्वस्थ आहार की मदद ले सकते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, ब्रोकली आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको अपने आहार में फल और मछली के अंडे को शामिल करने की आवश्यकता है।

Related News