इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखें उसकी त्वचा हमेशा चमकदार और जमा बनी रहे इसके लिए वह कई तरीके अपनाते हैं। बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तथा महंगे महंगे पार्लर में जाकर कई तरह के फेस पैक और फेशियल आदि कहीं चीजें करवाते हैं। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए ज्यादातर लोग फेशियल करवाते हैं इसके लिए वह पार्लर में जाकर केमिकल युक्त प्रोडक्ट के जरिए अपने चेहरे पर फेशियल करवाते हैं जो उन्हें महंगा पड़ने के साथ-साथ उनकी त्वचा के लिए भी नुकसानदायक होता है क्योंकि फेशियल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं। अगर आप भी अपनी स्क्रीन पर नेचुरल ग्लो लाना चाहते हैं तो आप घर बैठे शहद से अपने चेहरे पर फेशियल कर सकती हैं इसके लिए आप को शहद के साथ साथ कुछ अन्य सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी आइए आपको बताते हैं आप घर पर अपने चेहरे पर हनी फेशियल किस तरह से कर सकते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

* अपने चेहरे पर हनी फेशियल करने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में दो चम्मच कच्चा दूध ले और इसमें बराबर मात्रा में शहद मिला लें इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद तैयार मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और इसे लगाकर कुछ देर के लिए मसाज करें इसके बाद पहुंचा वह सादा पानी से धो ले ।

* हनी फेशियल करने के लिए फर्स्ट स्टेप पूरी होने के बाद अपने चेहरे को स्क्रब करने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें और इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं इसे अच्छी तरह से मिक्स करें अब तैयार को पूरे चेहरे के साथ-साथ अपनी गर्दन पर भी लगाएं और लगाकर 3 से 4 मिनट त्वचा की मसाज करें और कुछ समय के लिए से लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से धो लें इस उपाय को करने से आपकी डेड स्किन दूर होगी।

* हनी फेशियल करने के लिए इसके बाद आप एक बड़े बर्तन में पानी ले। इसे गैस पर रखकर अच्छी तरह उबाल ले अच्छी तरह बनने के बाद ही से उतार कर रखें इसके बाद इसे एक टेबल पर रख कर एक तौलिया ले। इस तौलिए को अपने सिर पर रखकर अपने शरीर के साथ साथ उस पानी के बर्तन को भी रख ले और इस पानी में से निकलने वाली बाप को अपने चेहरे पर ले ऐसा 5 से 10 मिनट तक करें ऐसा करने से आपके चेहरे की त्वचा में जमा गंदगी बाहर निकल जाएगी।

* फेशियल करने के लिए अगले स्टेप के लिए आप गुलाब के फुल की पंखुड़ियां लेकर अलग कर ले । इन्हें 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें इसके बाद इन पंखुड़ियों को पीसकर पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं इन दोनों अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे इसके बाद सादा पानी से चेहरे को धो ले।

* चेहरे पर हनी फेशियल करने के लिए अंतिम और लास्ट स्टेप आप सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल ले और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद तैयार मिश्रण को चेहरे के साथ साथ गर्दन पर भी अच्छी तरह लगाएं और इस मिश्रण को लगाकर त्वचा की मसाज करें और 15 से 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद गीले तौलिए से अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर ले।

Related News