pc: hindustantimes

सर्दी अपने साथ बालों से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आती है। सर्दियों में बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ गलतियां उनकी परेशानी बढ़ा देती हैं। वास्तव में, तापमान और आर्द्रता में गिरावट से बालों की आवश्यक नमी खत्म हो सकती है। इससे वे ड्राई और कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो सर्दियों में बालों से जुड़ी ये गलतियां न करें। अगर इन गलतियों से बचा जाए तो बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और बाल बढ़ने लगेंगे।

बालों में तेल न लगाना
बहुत से लोग अपने बालों में तेल लगाने से बचते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। तापमान और आर्द्रता में गिरावट से बालों की आवश्यक नमी ख़त्म हो सकती है। नतीजा यह होता है कि बाल रूखे, कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों में जरूरी नमी बनाए रखने के लिए हफ्ते में दो बार गर्म तेल से मसाज करें।

शैंपू को पानी में मिलाएं
अपने बालों को शैंपू करने से पहले हमेशा पानी में घोल लें। इसके लिए एक भाग शैंपू को तीन भाग पानी में मिलाकर अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों पर कम शैंपू का इस्तेमाल होता है, स्कैल्प हाइड्रेटेड रहता है, जिससे बाल कम रूखे होते हैं। यह बालों पर सौम्य तरीके से काम करता है और बालों को अच्छी तरह से साफ़ करने में मदद करता है।

pc: Hindustan Hindi News

बालों को गर्म पानी से ना धोएं
सर्दियों में ज्यादातर लोग बाल धोने के लिए बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बाल खराब हो सकते हैं. अपने बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं।

ड्रायर का इस्तेमाल ना करें
बालों पर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों को जला सकता है। बालों पर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें क्योंकि इससे बालों को नुकसान पहुंचता है।

pc: Lokmat News Hindi

हेयर मास्क लगाएं
अपनी त्वचा की तरह अपने बालों को भी स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में एक बार हेयर मास्क लगाएं। ऐसा करने से सिर की त्वचा का स्वास्थ्य बना रहता है और बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे बाल कमजोर और टूटने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही बाल उलझते भी ज्यादा हैं और टूटने लगते हैं।

Related News