गर्भवती महिलाएं जो मेलामाइन, सायन्यूरिक एसिड और एरोमैटिक एमाइन जैसे पदार्थों के संपर्क में आती हैं, उनमें कैंसर होने का खतरा अधिक हो सकता है। एरोमैटिक एमाइन हेयर डाई, मस्कारा, टैटू इंक, पेंट, तंबाकू के धुएं और डीजल एग्जॉस्ट में मौजूद होते हैं। मेलामाइन डिशवेयर, प्लास्टिक, फर्श, किचन काउंटर और कीटनाशकों में मौजूद है। लगभग सभी शोध प्रतिभागियों के नमूनों में मेलामाइन और सायन्यूरिक एसिड शामिल थे, जो कि केमोस्फीयर में प्रकाशित हुआ था, रंग की महिलाओं और अधिक धूम्रपान करने वालों में सबसे अधिक सांद्रता थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कैंसर और विकासात्मक विषाक्तता के साथ उनके जुड़ाव के कारण, ये रसायन बहुत चिंता का विषय हैं, मगर अमेरिका में इनकी नियमित निगरानी नहीं की जाती है। लोग कई तरह से मेलामाइन और एरोमैटिक एमाइन के संपर्क में आ सकते हैं, जिसमें दूषित हवा में सांस लेना, दूषित भोजन करना, घरेलू धूल में सांस लेना, दूषित पानी पीना या प्लास्टिक, डाई या पिगमेंट वाले उत्पादों का उपयोग करना शामिल है।

टीम ने 171 महिलाओं के एक छोटे मगर विविध समूह से मूत्र के नमूनों में रसायनों या रासायनिक निशानों को पकड़ने के लिए नए तरीकों का उपयोग करके कैंसर और अन्य जोखिमों से जुड़े 45 रसायनों को मापा। अध्ययन की समय सीमा 2008 से 2020 तक थी।

Related News