अगर मनुष्य के शरीर का रक्त प्रवाह संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता तो वो कुछ थकान के साथ और भी बहुत कुछ महशूश करता है और इसी के साथ कई तरह की बीमारियां भी व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाती है। एक स्‍वस्‍थ इंसान के लिए ये बेहद जरूरी हैं कि उसका ब्लडप्रेशर 90 और 120 मिलिमीटर के बीच हो। दरअसल जब रक्त वाहिनियों में बहता खून इन नसों पर दबाव बनाने लगता हैं रक्‍तचाप की स्थिती उत्‍पन्‍न होती हैं।

रिर्पोटस की मानें तो सामान्‍य ब्‍लड प्रेशर के लिए 120/80 आपका रक्तचाप होना आवश्‍यक हैं। अगर इंसान का ब्लडप्रेशर सामान्‍य स्थिति से बाहर होता हैं तो हाइपरटेंशन, स्‍टोक और हार्ट अटैक जैसी समस्‍याएं पनपने लगती हैं। दरअसल ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में इजाफा होने का प्रमुख कारण इंसान की जीवन शैली में आया बदलाव हैं। इन समस्‍याओं को रोकने के लिए कई कारगर उपायों को अपनाने की जरूरत होती हैं। आईये जानते हैं इन उपायों के बारें में....

अगर आप खाने में नमक का इस्‍तेाल ज्‍यादा करते हैं तो इसका इस्‍तेमाल बेहद कम कर दें। आपको ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए पूरे दिन में एक छोटी चम्‍मच से ज्‍यादा नमक का सेवन नही करना चाहिए। इसके अलावा ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या के दौरान फास्ट फूड का सेवन भी कम करें दें क्‍योंकि इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती हैं जो इस परेशानी में आपके लिए नुकसान देह हो सकती हैं।

ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या के दौरान इंसान को एल्‍कोहल से दूर रहना चाहिए। इस समस्‍या में शराब, सिगरेट और तंबाकु का इस्‍तेमान नही करना चाहिए। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपका ब्‍लड प्रेशर बढता हैं जो आपके गुर्दे व शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ब्‍लड प्रेशर में आपको नियमित तौर पर एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप मोटापे की तरफ बढ रहें हैं तो अपने वजन को नियंत्रित करें। ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से छूटकारा पाने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें। इस समस्‍या में पिज्जा, बर्गर, होट डॉग्स और सेंडविच का सेवन बिल्‍कुल बंद कर दें।

Related News