इंटरनेट डेस्क। आज के समय में ज्यादातर लोगों बालों से जुड़ी कई समस्याएं हैं। जब आपके बाल काले, लंबे और घने होते हैं तो चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है । लेकिन आज के समय में लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। जिसके कारण उनकी खूबसूरती कम हो जाती है। बालों के जल्दी सफेद होने के पीछे आपकी खराब जीवन शैली और बिगड़ा खान पान है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कहीं तरह के महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों को काला करने के लिए आपको इन प्रोडक्ट्स की बजाय आप घरेलू उपाय भी अपना सकते है। आप इन घरेलू उपायों में आप गुड़ और मैथी दाने का भी इस्तेमाल कर सकते है। और अपने बालों को काला कर सकते है। आइए जानते है इसके इस्तेमाल करने के बारे में विस्तार से -

* समय से पहले बाल सफेद होने के हो सकते हैं यह कारण :

समय से पहले बाल सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। दिन में सबसे पहला कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल और खराब खानपान है। बाल सफेद होने के पीछे थायराइड विकार, शरीर में विटामिन बी-12 की कमी, धूम्रपान , आनुवंशिकी, तनाव, आदि कई कारण हो सकते हैं ।

* सफेद बालों को काला करने के लिए गुड और मेथी का इस तरह करें इस्तेमाल :

सफेद बालों को काला करने के लिए आप घरेलू उपाय में गुड और मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे मेथी दाना का पाउडर तैयार करें फिर रोजाना एक टुकड़े गुड के साथ एक चम्मच इस पाउडर का इस्तेमाल करें। गुड और मेथी का नियमित रूप से इस तरह इस्तेमाल करने से आपके सफेद बाल भी काले होने लगेंगे। और बाल समय से पहले सफेद नहीं होंगे।

Related News