इंटरनेट डेस्क. किसी से भी रिश्ता बनाना आसान है लेकिन उस रिश्ते को निभाना बहुत मुश्किल है पति पत्नी का रिश्ता भी एक बहुत ही नाजुक रिश्ता होता है। प्यार का रिश्ता इतना नाजुक होता है कि उसे बनाने में सालों लग जाती है लेकिन उस रिश्ते को बिगड़ने के लिए कुछ लफ़्ज़ ही काफी होते हैं कभी-कभी आपके द्वारा कही गई छोटी-छोटी बातों के कारण है आपका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ सामान्य कारण जिनकी वजह से भी आपका रिश्ता टूट जाता है। आइए जानते है विस्तार से -

* मैं' वाली फीलिंग के कारण :

जब दोनों पार्टनरों में से किसी एक के अंदर मैं वाली फीलिंग आ जाती है तो उनके बीच झगड़े हो ना शुरू हो जाते हैं और यह झगड़े धीरे-धीरे इतने बढ़ जाते हैं कि आपके रिश्ते की टूटने की वजह भी बन जाते हैं।

* जरूरत से ज्यादा दूसरे पर निर्भर रहना :

यदि आपका पार्टनर जरूरत से ज्यादा दूसरे पाटनर पर निर्भर रहता है चाहे वह पैसों की बात हो या फिर अन्य किसी मामले से जुड़ी हुई बात। एक पार्टनर का दूसरे पार्टनर पर ज्यादा निर्भर रहना भी आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं होता।

* बिल्कुल भी झगड़े ना होना :

यह बात हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारे रिश्ते के टूटने के पीछे झगड़े ही कारण बनते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रिश्ते में बिल्कुल भी झगड़े ना होना भी ब्रेकअप का कारण बन सकते हैं। क्योंकि जब कपल्स एक दूसरे से बिल्कुल भी शिकायत करना बंद कर देते हैं तो वह एक दूसरे से इमोशनली कनेक्ट नहीं रहते जिसके कारण भी उन दोनों के अलग होने का चांस बढ़ जाता है।

* शारीरिक रूप से एक - दूसरे से दूरी :

यदि कपल्स एक दूसरे से शारीरिक दूरी बना लेता है तो उनके रिश्ते को टूटने से कोई नहीं बचा सकता। क्योंकि पति पत्नी के रिश्ते को बनाए रखने के लिए उन दोनों में शारीरिक जुड़ाव बहुत जरूरी है लेकिन कई रिश्तो में वक्त के साथ यह जुड़ाव कम होने लगता है और धीरे-धीरे खत्म हो जाता है जिसके कारण भी रिश्ते टूट जाते हैं।

Related News