वर्तमान समय में अधिकतर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान है बालों से जुड़ी हुई समस्याओं में सबसे प्रमुख समस्या समय से पहले बालों के सफेद होने की है। बालों से जुड़ी समस्या के होने के पीछे कई कारण होते हैं जिसमें सबसे मुख्य कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल और खराब खानपान की आदतें होती है। लोग इस समस्या से राहत पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं जिसमें कई घरेलू नुस्खे भी शामिल है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजें के बारे में जिनका इस्तेमाल यदि आप अपने बालों में करते हैं तो आपके बाल पहले की तरह काले और घने होने लगते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से -


* भृंगराज का करें सेवन :

समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपने बालों में भृंगराज का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप इसका पेस्ट बनाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं। इसका पेस्ट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में भृंगराज का आधा कप पाउडर ले। इसमें कुछ मात्रा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 50 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह धो लें इस उपाय को अपनाने से आपके बाल पहले की तरह वाले होना शुरू हो जाएंगे।


* आंवलें का करें इस्तेमाल :

बालों के सफेद होने की समस्या से राहत पाने के लिए आप आंवले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बालों को काला करने और मजबूत करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवले से जुड़ा उपाय करने के लिए आप सबसे पहले क्या आंवले लेकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें इसके बाद एक कप पानी में उन टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह वाले और उबलने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। और कुछ समय बाद अपने बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें ऐसा करने से आपके सफेद होते बालों की समस्या कंट्रोल में होगी और आपके बाल फिर से काले होने लगेंगे।


* काली कॉफी का करें इस्तेमाल :

सफेद बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप काली कॉफी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक कारगर उपाय माना जाता है इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले 3 कप पानी लें और उसमें चार या पांच कप काली कॉफी पाउडर डालकर अच्छी तरह डाल ले इसके बाद इस पेस्ट को ठंडा होने के लिए रख दें और करीब आधे घंटे तक इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर रखें। इस उपाय को आप हफ्ते में एक बार जरूर अपनाएं। ऐसा करने से आपके सिर के बाल फिर से काले होने लगेंगे।

Related News