इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान रहते हैं जिसमें एक प्रमुख समस्या बालों में डैंड्रफ होने की है। बालों में डैंड्रफ होने के कारण खुजली होने लगती हैं अगर समय रहते हैं इस समस्या का समाधान ना किया जाए तो आपकी स्किन पर मुंहासे की समस्या नहीं होने लगती है। बालों में होने वाली डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग कहीं तरीके अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं फिर भी उन्हें इस समस्या से राहत नहीं मिल पाती। यदि आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो आप इन हेयर मास्क का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है इन हेयर मास्क के बारे में -

1. नींबू का रस और नीम के तेल से बना हेयर मास्क :

बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप नींबू के रस और नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर मास्टर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में है दो या तीन चम्मच नीम का तेल ले और उसमें नींबू का रस मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार मिश्रण को स्केल पर अच्छी तरह लगाएं और अपने बालों की कुछ देर तक मसाज करें मसाज करने के बाद से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

2. टी ट्री एसेंशियल ऑयल और एलोवेरा से बना हेयर मास्क :

डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए टी ट्री एसेंशियल ऑयल और एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक या दो चम्मच एलोवेरा जेल ले इसके बाद इसमें टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 8 या 10 बूंदे मिलाए। इस हेयर मास्को को बालों में लगाने के बाद 1 घंटे के लिए लगा हुआ रहने दे और उसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

3. मेथी और नारियल तेल से बना हेयर मास्क :

डैंड्रफ की समस्या से पीड़ित लोग डैंड्रफ से राहत पाने के लिए मेथी और नारियल तेल से बना हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेडमास्टर को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक मुट्ठी भीगी हुई मेथी का पेस्ट ले। अब इस फेस्ट में दो या तीन चम्मच नारियल का तेल मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिस करें मिक्स करने के बाद इस तैयार हेयर मास्क को बाल और स्कैल्प में अच्छी तरह लगाया। इस हेयर मास्क को बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ गए इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें इस हेयर मास्क को आप हफ्ते में एक या दो बार जरूर इस्तेमाल करें।

Related News