आज के समय में बहुत से लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में हेल्दी बाल पाने और रूसी से छुटकारा पाने के लिए कई लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का बालों पर ज्यादा दिन तक असर नहीं रहता है. ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से ये बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते है। ऐसे में आप बालों के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ये डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने और बालों को सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

नीम के पत्तों (Neem Leaves) में मौजूद गुण बालों को हेल्दी बनाए रखते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप बालों के लिए नीम का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* नीम और दही का हेयर मास्क :

बालों के लिए आप नीम के हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं. इसमें दही मिलाएं. इस मास्क को स्कैल्प पर लगाएं. इस हेयर मास्क को बालों में 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. दही का प्रभाव ठंडा होता है, वहीं नीम के एंटी-फंगल गुण रूसी से लड़ने का काम करते हैं। ये हेयर मास्क डैंड्रफ को रोकने के लिए बेस्ट है. दही न केवल रूसी को दूर करती है बल्कि ये बालों के क्यूटिकल्स को मुलायम और मजबूत बनाने का काम भी करती है।

* हेयर कंडीशनर के रूप में करें नीम का इस्तेमाल :

नीम का इस्तेमाल आप हेयर कंडीशनर के रूप में भी कर सकते हैं. नीम का कंडीशनर बनाने के लिए नीम के कुछ पत्ते लें और इन्हें पानी में उबाल लें. शैंपू करने के बाद बालों को नीम के पानी से धो लें. ये बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है।

* नीम के तेल का करें इस्तेमाल :

आप नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल में नीम की कुछ पत्तियों को डालें. इसे उबाल लें. इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं. अब तेल से स्कैल्प की कुछ देर मसाज करें. इसे बालों में रातभर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद सुबह के समय बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ये तेल बालों के डैंड्रफ को दूर करने में मदद करेगा।

* नीम के पत्ते का करें सेवन :

नीम के पत्तों का स्वाद बेशक कड़वा होता है लेकिन ये कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. डैंड्रफ से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप सुबह के समय नीम के पत्तों का सेवन करें. इसके अलावा आप काढ़े के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. ये न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि आपके बालों को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

* नीम और शहद से बनाए हेयर मास्क :

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए नीम के पत्तों का एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को हेयर मास्क के रूप में स्कैल्प पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

Related News