आज के समय में हर कोई फैशनेबल और स्टाइलिश देखना चाहता है इसके लिए अपने वार्डरोब में उन सभी चीजों को शामिल करने की कोशिश करते हैं जो उन्हें हर मौके पर उनके लुक को बेहतर बना सकें। फैशनेबल और स्टाइलिश दिखने के लिए हमें आउटफिट्स और हिल्स तथा शूज जैसे अन्य चीजों को अपने वार्डरोब में रखना होता है। लेकिन आपने देखा होगा कि हम हमारी वार्डरोब में नई-नई चीजें शामिल करते रहते हैं लेकिन इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि पुरानी कौन सी चीज निकाले। यदि आपके साथ भी इसी तरह की स्थिति है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने वार्डरोब को इको फ्रेंडली बना सकते हैं। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में -


* अपने वार्डरोब को स्टाइलिश बनाने के लिए सबसे पहले बात यह है कि यदि आप स्टाइलिश देखने के लिए अपने लिए कोई भी चीज खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले खुद से एक सवाल जरूर करें कि क्या आप उस चीज को कम से कम 30 बार पहन सकते हो या नहीं अगर ऐसा नहीं है तो आपको उस कपड़े को या फिर उस चीज को खरीदने से बचना चाहिए।


* आपने देखा होगा कि कहीं लोगों की आदत होती है कि वह अपनी वॉर्डरोब में उन कपड़ों और अन्य चीजों को रख देते हैं जिनको उन्होंने सिर्फ एक या दो बार पहना है और उसके बाद वह चीजें वार्डरोब में रखी रहती है इसलिए अपने वोटरों को इको फ्रेंडली बनाने के लिए उन चीजों को दान कर दे जो अब आपके काम नहीं आने वाली।


* आपने देखा होगा कि कई लोग ऐसे होते हैं जो कभी भी शॉपिंग के लिए चले जाते हैं लेकिन अपने वार्डरोब को इको फ्रेंडली बनाने के लिए आप अपने लिए कपड़े या फिर अन्य दूसरी फैशनेबल चाहिए खरीदने का एक टाइम निश्चित करें कहने का तात्पर्य यह है कि आप हर हफ्ते या किसी भी समय खरीदारी करने से बचे और महीने में एक बार अपने लिए शॉपिंग करें। और इसके अलावा आप अपने बजट के अनुसार भी शॉपिंग कर सकते हो।


* अपने वार्डरोब को इको फ्रेंडली बनाने के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आप बाजार से अपने लिए कोई भी चीज खरीदते समय ऐसी खरीदें जो आप पूरी साल पहन सके ना कि ऐसी जो केवल आप सीजन के हिसाब से पहन सकें। यह काम थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन ऐसा करने से आपके काफी पैसे बच पाएंगे।

Related News