आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति बाल से जुड़ी किसने कही समस्या से परेशान हैं और इन समस्याओं में सबसे प्रमुख समस्या बालों के झड़ने की है बालों के झड़ने के पीछे सबसे बड़ा मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें हो सकती है। बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं और कई तरह के बाजार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप इस समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जो आपके बालों को झड़ने की समस्या से वाह दिला कर नए बाल उगाने में भी कारगर होते है। आप अपने बालों में बालू से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कपूर का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कपूर का तेल से मिलने वाले फायदे और बनाने का आसान तरीका -


* कपूर के तेल से बालों को मिलने वाले फायदे :

कपूर का तेल हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि कपूर के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं इसके अलावा कपूर का तेल हमारे स्कैल्प के लिए डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करता है। कपूर का इस्तेमाल ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है जिसकी वजह से हमारी हेयर ग्रोथ को बढ़ने में मदद मिलती है। कपूर के तेल का इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या भी दूर होती है और बालों से स्पलिट एंड्स की समस्या खत्म हो जाती है। बालों में होने वाली रूखे पर और रूसी की समस्या को दूर करने के लिए भी आप कपूर का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं कपूर के तेल के इस्तमाल से बालों से जुड़ी हर समस्या से राहत मिलती है।


* इस तरह तैयार करें कपूर का तेल :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप कपूर का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं इसको आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं कपूर का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आप भी ब्याज पर नारियल तेल को गर्म करें इसके बाद आज को बंद करके उसमें कपूर डालें और उसे अच्छी तरह घुलने का इंतजार करें। इस तरह आपका कपूर का तेल तैयार है आप इस तेल को थोड़ी देर रखकर ठंडा करें और उसके बाद अपने बालों में इस्तेमाल करें।

Related News