इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई बालों की जोड़ी किस ने किसी समस्या से परेशान है। आज के समय में बालों को हेल्दी बनाए रखना कोई आसान काम नहीं है। अन्हेल्दी डाइट, प्रदूषण, खराब जीवनशैली, धूप और धूल न केवल हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारे बालों को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है। और हमारे बालों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमे बालों का रूखा होना, बालों का झड़ना , सुस्त बाल, बालों का पतला होना आदि समस्या शामिल है। बालों से जुड़े इन समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप इन प्रोडक्ट की बजाय घरेलू नुस्खे अपनाकर भी बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे के तौर पर आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके बालों को घना और चमकदार तथा मजबूत बनाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की आंवले का इस्तेमाल करने से बालों को क्या-क्या फायदे मिलते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. बालों से डैंड्रफ की समस्या को करें दूर :

बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। डैंड्रफ होने के कारण हमारे बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं इस समस्या से बचने के लिए आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बालों से डैंड्रफ को दूर करने का काम करते हैं। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों को पोषण तथा नमी देने में मदद करता है।

2. बालों को यूवी किरणों से बचाने में करें मदद :

सूरज से आने वाली यूवी किरणें हमारी स्किन को ही नहीं बल्कि हमारे बालों को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है। बालों को सूरज की इन हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए आंवले से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवले का इस्तेमाल करके आप बालों को सूरज की हानिकारक किरणों, जली हुई गंदगी तथा प्रदूषण से बचा सकते है। आंवले में कैल्शियम पाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।

3. आंवले का इस्तेमाल बालों को बढ़ाने में करें मदद :

यदि आप बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल करते है तो इसके इस्तेमाल से आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलती है क्योंकि आंवले में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो आपके बालों को पोषण देते हैं। आंवले का इस्तेमाल स्कैल्प पर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

4. बालों को सफेद होने से बचाने में करें मदद :

आप बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल करके इन्हें समय से पहले सफेद होने से बचा सकते हैं क्योंकि आंवले में आयरन और विटामिन ए, ई, सी तथा कैल्शियम पाया जाता है। जी आपके बालों को पोषण देने का काम करते हैं। बालों के लिए आंवले का सवाल करने से आपके बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं।

Related News