इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान है। बालों पर प्रदूषण धूल और अन हेल्थी खानपान का बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है। यदि समय पर झड़ते बालों की समस्या का इलाज ना किया जाए तो यह समस्या आपके गंजेपन का कारण भी बन सकती है। बालों के झड़ने की समस्या को अपनी डाइट में बदलाव करके भी कंट्रोल में किया जा सकता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके बालों के झड़ने की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* मेथी दाने का करें इस्तेमाल :

बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी दाने में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसमें विटामिन ए, के, सी, पोटैशियम, आयरन आदि शामिल हैं। यह पोषक तत्व आपके बालों झड़ने से रोकने में मदद करता है।

* कद्दू के बीज का करें सेवन :

बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज भी शामिल कर सकते हैं। कद्दू के बीजों में कैल्शियम आयरन और बेटा कैरोटीन के अलावा भी कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों को बहराइच में पोषण देने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज का सेवन आप सूप आदि में शामिल करके कर सकते है।

* आंवले का करें सेवन :

हमारे बालों के लिए आंवले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि आंवला कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है तथा विटामिन सी के अलावा इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है। हेल्दी बालों के लिए आप ही अमित रूप से आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं।

* अलसी के बीज भी है फायदेमंद :

बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए अलसी के बीज का सेवन भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। फैटी एसिड के साथ अलसी के बीज में लिनोलेनिक एसिड, लिग्नेन , फाइबर पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे बालों को मजबूत बनाकर उन्हें टूटने से बचाते हैं। अलसी के बीज का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं।

Related News