वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि अधिकतर लोगों को बालों से जुड़ी किसी ने किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे है। जिसमें से सबसे प्रमुख समस्या हेयर फॉल की है। हेयर फॉल की समस्या का सबसे बड़ा और मुख्य कारण वर्तमान समय में बढ़ता प्रदूषण और गलत खानपान है। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए इसके अलावा आप अपने बालों में मेथी और कलौंजी का हेयर मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से भी बालों के गिरने की समस्या को कम किया जा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की लम्बे और चमकदार बाल पाने के लिए आप कौन-कौन से हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* मेथी और कलौंजी के हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

बालू से जुड़ी समस्याओं को दूर करने तथा लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए आप अपने बालों में मेथी और कलौंजी से बना हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको सबसे पहले आप कलौंजी और मेथी दाना तथा करी पत्ता को दरदरा पीस लें और इसके बाद इस मिक्सर में अपने बालों की लंबाई के अनुसार दही मिलाएं इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से लुक्स करें और अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं और आधे घंटे के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इसके बाद अपने बालों में हेयर सिरम लगाकर बालो को झाड़ ले। इस उपाय को करने से आपके बाल सुंदर लंबे और चमकदार होने लगेंगे।


* एलोवेरा और कॉस्टर ऑयल के हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने तथा बालों को प्राकृतिक रूप से ग्रो करने के लिए आप अपने बालों में एलोवेरा और कॉस्टर ऑयल से बना हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर मास्को को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप एलोवेरा जेल ले और इसमें लगभग 2 चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इसके बाद इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और तैयार मिश्रण को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर अपने बालों को कवर कर ले आप अपने बालों को ढकने के लिए शावर कैप का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे कम से कम 2 या 3 घंटे तक अपने बालों में लगा हुआ रहने दे उसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

Related News