बाल हमारी पूरी लुक में अहम रोल निभाते हैं और इनके न होने पर कई बार लोगों का आत्मविश्वास तक गिर जाता है. ज्यादातर मामलों में पुरुष डिप्रेशन ( Depression ) तक में रहते हैं, क्योंकि इसे रोकना आसान नहीं है. इसके होने पर सिर्फ मन में मलाल ही रहता है. पुरुषों में गंजापन ( baldness in men ) की समस्या आम बात है, लेकिन ये जिसे प्रभावित करती है, उसकी पूरी लुक बर्बाद हो जाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक गंजेपन के पीछे हार्मोनल, बालों ( Weak hair ) का कमजोर होना, मौसम में गंदगी और इनकी केयर न करना हो सकता है. वैसे जेनेटिक भी गंजेपन की वजह मानी जाती है. ये सच है कि गंजेपन की समस्या को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन कहा जाता है कि कुछ तरीके अपनाकर इसके प्रभाव को काफी हद तक कम जरूर किया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे है Hair oils के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके इस समस्या को कुछ हद तक रोका जा सकता है। आइए जानते है इन oils के बारे में विस्तार से -

1. बादाम का तेल का करें इस्तेमाल :

रिसर्च में सामने आया है कि अगर आप 3 महीने तक लगातार इस ऑयल को बालों पर लगाते हैं, तो हेयर फॉल रुकेगा और बाल करीब 4 इंच तक बढ़ सकते हैं. शरीर में अगर पोषक तत्वों की कमी होगी, तो भी बालों का गिरना और गंजेपन का होना लाजमी है. आप बादाम के तेल के जरिए बालों में विटामिन ई की पूर्ति कर सकते हैं. बादाम में और भी कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को मजबूत और शाइनी बना सकते हैं. आप चाहे तो मार्केट से बादाम का तेल ला सकते हैं या फिर खुद इसका ऑयल घर पर बना सकते हैं।

2. जैतून का तेल का करें उपयोग :

इसे बालों के लिए एक देसी कंडीशनर भी पुकारा जाता है. हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें एंटीइफ्लामेंटरी गुण होते हैं, जो स्कैल्प की हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं। इसकी खासियत है कि इससे एलर्जी के होने के बहुत कम आसार होते हैं. ये बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और उन्हें पोषण देने का काम भी करता है।

3. जोजोबा का तेल :

बालों के झड़ने का बड़ा कारण इनमें जमने वाली गंदगी होती है. गर्मी में बालों में निकलने वाला एक्स्ट्रा ऑयल गंदगी के साथ मिल जाता है. धीरे-धीरे ये डैंड्रफ का रूप ले लेता है और एक समय पर बाल झड़ने लगते हैं. आपको बालों में जमने वाली गंदगी को हाथों हाथ दूर करना चाहिए. इसमें जोजोबा ऑयल की मदद लें. हफ्ते में एक बार इसकी मसाज करें और फिर शैंपू से बालों को साफ कर लें।

Related News