आधुनिक संस्कृति में संतुलित आहार खाने के बारे में बहुत कुछ कहा जाता है. लेकिन आयुर्वेद के नियमों को ज्यादा नहीं माना जाता है। लेकिन अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहते हैं, तो अपने आहार को प्रबंधित करने के लिए आयुर्वेद के सिद्धांतों को समझें। आयुर्वेद के अनुसार कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना खतरनाक हो सकता है।

अगर आपने उड़द की दाल खाई है तो उसके बाद कभी भी दूध न पिएं। साथ ही मूली, अंडे, मांस खाने के बाद दूध न पिएं। उसके बाद दूध पीने से पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली खराब हो जाती है।

कई लोग मूली को सलाद के तौर पर अपने खाने में खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप भिंडी खा रहे हैं तो मूली को एक साथ कभी न खाएं। मूली और भिंडी के संयुक्त सेवन से त्वचा में कुछ बदलाव आते हैं। इससे चेहरे पर दाग-धब्बे जैसी त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

अक्सर दूध में फल मिलाकर शेक बनाया जाता है। कस्टर्ड में दूध में फल भी होते हैं। लेकिन दूध के साथ फल नहीं खाना चाहिए। दूध में मिश्रित फल खाने से दूध में कैल्शियम के एंजाइम अवशोषित हो जाते हैं। इससे शरीर को किसी भी तरह का फायदा नहीं होता है।

गर्मी के मौसम में भिंडी और कुसुम भी बाजार में उपलब्ध हैं। कुछ लोगों को दोनों सब्जियां पसंद होती हैं। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि भिंडी और कुसुम को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए। भिंडी और कुसुम पेट में विषाक्त पदार्थों का सेवन करते हैं। यह आपके लिए जीवन के लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है।

प्याज और दही का मिश्रण कभी भी अच्छा नहीं माना जाता है। इसे खाने से बचें नहीं तो इससे खुजली, एक्जिमा के साथ-साथ त्वचा रोग जैसे सोरायसिस और पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

यहां दी गई जानकारी किसी चिकित्सकीय सलाह पर आधारित नहीं है।

Related News