इंटरनेट डेस्क. एप्पल साइडर विनेगर हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बाल और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर का नियमित रूप से इस्तेमाल हमारी वजन कम करने में मदद करता है यह हमारे शरीर के सिस्टम को डिटॉक्सिफाई भी करता है। एप्पल साइडर विनेगर हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप अपने बालों के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं इसका इस्तेमाल आपके बालों को लंबा घना और काला बनाने में मदद करता है तथा आपके स्कैल्प को भी मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं आप हेल्दी बालों के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं -

* नारियल तेल और एप्पल साइडर विनेगर का हेयर मास्क :

आप अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल और एप्पल साइडर विनेगर के हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते है। इस हेयर मास्को को बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर ले अब इसमें दो चम्मच नारियल का तेल मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करने के बाद तैयार मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगाएं। और बालों की अच्छी तरह मसाज करें। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* आंवला और एप्पल साइडर विनेगर हेयर मास्क :

आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आंवला और एप्पल साइडर विनेगर से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको आंवले को पीसकर इसका रस निकालना होगा इसके बाद एक कटोरी में इस रस को डालकर इसमें एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और थोड़ा सा पानी भी मिक्स करे। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद तैयार मिश्रण को बालों और स्कैल्प बार अच्छी तरह लगाए और मसाज करें इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद ही से 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* विटामिन ई ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर का हेयर मास्क :

विटामिन ई का इस्तेमाल हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप अपने बालो को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप विटामिन ई ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर के हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में विटामिन ई ऑयल और इसमें एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाए। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाए। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News