कीमतों में बढ़ोतरी के बीच उपभोक्ताओं को राहत के रूप में, केंद्र ने खाद्य तेल निर्माताओं को एक सप्ताह के भीतर आयातित खाना पकाने के तेल के एमआरपी में 10 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने और देश भर में तेल के एक समान एमआरपी बनाए रखने का निर्देश दिया है।

केंद्र सरकार ने कंपनियों से कीमतों में बदलाव को एक हफ्ते के भीतर लागू करने को कहा है। यह कदम पिछले कुछ दिनों में खाद्य तेलों की वैश्विक कीमतों में भारी गिरावट के बाद आया है।

चूंकि भारत अपने खाद्य तेल की आवश्यकता का 60 प्रतिशत से अधिक आयात करता है, वैश्विक बाजार से संकेत लेते हुए पिछले कुछ महीनों में खुदरा कीमतें दबाव में आ गईं। हालांकि, एक सुधार हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप वैश्विक कीमतों में गिरावट आई है।

खाद्य तेल निर्माताओं ने पिछले महीने कीमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की थी और इससे पहले, वैश्विक बाजार से संकेत लेते हुए एमआरपी में भी कमी की थी।

वैश्विक कीमतों में और गिरावट को ध्यान में रखते हुए, खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने सभी खाद्य तेल संघों और प्रमुख निर्माताओं की एक बैठक बुलाई, जिसमें मौजूदा प्रवृत्ति पर चर्चा की गई और एमआरपी को कम करके उपभोक्ताओं को गिरती वैश्विक कीमतों से अवगत कराया गया।

पांडे ने बैठक के बाद पीटीआई से कहा, "हमने एक विस्तृत प्रस्तुति दी और उन्हें बताया कि पिछले एक सप्ताह में वैश्विक कीमतों में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसे उपभोक्ताओं को दिया जाना चाहिए। हमने उन्हें एमआरपी कम करने के लिए कहा है।"

प्रमुख खाद्य तेल निर्माताओं ने अगले सप्ताह तक सभी आयातित खाद्य तेलों जैसे पाम तेल, सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल में एमआरपी को 10 रुपये प्रति लीटर तक कम करने का वादा किया है, उन्होंने कहा और कहा, एक बार इन खाद्य तेलों की कीमतें कम हो जाती हैं, अन्य खाना पकाने के तेलों की दरें भी कम हो जाएंगी।

इसके अलावा, सचिव ने निर्माताओं से देश भर में समान ब्रांडों के खाना पकाने के तेल की एक समान एमआरपी बनाए रखने के लिए कहा क्योंकि वर्तमान में विभिन्न क्षेत्रों में 3-5 रुपये प्रति लीटर का अंतर है।

बैठक में चर्चा किए गए तीसरे मुद्दे पर खाद्य तेल ब्रांडों के खिलाफ अनुचित व्यापार प्रथाओं के बारे में उपभोक्ताओं की बढ़ती शिकायतें थीं।

सचिव ने कहा कि कुछ कंपनियां पैकेज पर लिख रही हैं कि खाद्य तेल 15 डिग्री सेल्सियस पर पैक किया जाता है। इस तापमान पर तेल फैलता है और वजन कम होता है।

आदर्श रूप से, उन्हें 30 डिग्री सेल्सियस पर पैक करना चाहिए। 15 डिग्री सेल्सियस पर पैक करने से तेल फैलता है और वजन कम होता है। लेकिन कम वजन पैकेज पर नहीं छपा है, जो अनुचित व्यापार प्रथा है।

उदाहरण के लिए, कंपनियां यह कहते हुए छपाई कर रही हैं कि 910 ग्राम का खाद्य 15 डिग्री सेल्सियस पर पैक किया जाता है, लेकिन वास्तविक वजन 900 ग्राम से कम होगा, उन्होंने समझाया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय को भी इस मामले की जानकारी है।

आंकड़ों के मुताबिक 6 जुलाई को पाम तेल का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य 144.16 रुपये प्रति किलो, सूरजमुखी तेल का 185.77 रुपये प्रति किलो, सोयाबीन तेल का 185.77 रुपये प्रति किलो, सरसों का तेल 177.37 रुपये प्रति किलो और मूंगफली तेल का 187.93 रुपये प्रति किलो था।

Related News