आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या से परेशान हूं। इस समस्या के पीछे हमारा बिगड़ा लाइफस्टाइल और कुछ जेनेटिक कारण हो सकते हैं। मौजूदा दौर में बालों का कम उम्र में सफेद होना काफी आम हो गया है, आजकल यंग एज ग्रुप के लोग इस समस्या से काफी परेशान हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्टों का इस्तेमाल करते हैं। जिनसे भी उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता। व्हाइट हेयर को छिपाने के लिए कई लोग हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे बालों के डैमेज होने का खतरा बना रहता है, ऐसे में जरूरी है कि हम डार्क हेयर वापस पाने के लिए नेचुरल तरीका अपनाएं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इसी के बारे में जिसका सेवन करके आप अपने समय से पहले सफेद होते बालों को वापस नेचुरल काला कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* सफेद होते बालों को काला करने के लिए लौकी का करें सेवन :

ये एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल और पैदावार भारत में काफी ज्यादा किया जाता है. सफेद बालों को फिर से काले बनाने के लिए हम लौकी (Bottle Gourd) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खाने से न सिर्फ नेचुरल तरीके से डार्क हेयर मिलते हैं, बल्कि ये बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने का काम करता है. इसलिए इस सब्जी को नियमित रूप से खाएं।

* काले बालों के लिए लौकी से बने तेल का करें इस्तेमाल :

व्हाइट हेयर को नेचुरली ब्लैक करने के लिए लौकी की मदद से एक खास तेल तैयार किया जा सकता है, हलांकि इससे बनाने के लिए नारियल तेल (Coconut Oil) की भी जरूरत पड़ेगी. आइए जानते हैं कि लौकी का तेल किस तरह तैयार करें ।

* लौकी का तेल बनाने का आसान तरीका :

1. इसके लिए सबसे पहले लौकी को छिलके सहित काटें और तेज धूप में करीब 5 दिनों तक सुखाएं। अब एक बर्तन लें और उसमें नारियल तेल को गर्म कर लें।

2. फिर इस तेल में लौकी के सूखे हुए टुकड़े डालें और उबाल लें.

- करीब 15 से 20 मिनट तक पकने के बाद इस को गैस स्टोव से उतारें। अब इसे पूरी तरह ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर एक शीशे के बोतल में तेल को स्टोर कर लें।

3. रात को सोने से पहले इसे सिर पर लगा लें और फिर सुबह उठकर बालों को साफ पानी से धो लें।

4. अगर रेगुलर इस प्रक्रिया को करेंगे जो कुछ ही दिनों में आपके सफदे बाल फिर से काले हो जाएंगे

Related News