इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान हैं। बालों को स्वस्थ और हेल्दी तथा चमकदार बनाए रखने के लिए उनमें ऑयल का इस्तेमाल करना जरूरी है। लेकिन कभी-कभी परिस्थितियां कुछ ऐसी हो जाती है कि आपको अपने बालों में तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बालों से जुड़ी कई समस्याएं ऐसी होती है जो समस्याओं के दौरान आपको बालों में तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आपको किन - किन परिस्थितियों में बालों में तेल का इस्तेमाल नही करना चाहिए। आइए जानते है -

1. ऑयली स्कैल्प होने पर ना करे ऑयल का इस्तेमाल :

ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को अपने बालों ने तेल का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए। बालों में तेल लगाने से यह आपके नेचुरल ऑयल के साथ मिलकर सीबम के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है। जिसके कारण आपके सिर में फोड़े फुंसियों की समस्या होने लगती हैं। इसके कारण आपके स्कैल्प में दानों की समस्या भी हो सकती है।

2. डैंड्रफ होने पर ना करे ऑयल का इस्तेमाल :

बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर भी आपको बालों में ऑयल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऑयल का इस्तेमाल करने से यह डैंड्रफ के साथ मिलकर आपके बालों के झड़ने की वजह बनता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलने के बाद आप बालों में ऑयल लगाना शुरू कर सकते हैं।

3. एक्ने की समस्या होने पर ना करे ऑयल का इस्तेमाल :

एक्ने की समस्या के दौरान भी आपको बालों में ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऑयल गंदगी और नमी के साथ मिलकर आपके स्क्रीन पोर्स को बंद कर देते हैं जो एक्ने की समस्या का कारण बनते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार जिन लोगों को फोरहेड पर एक्ने की समस्या होती है उन्हें भी अपने बालों में और लगाने की गलती नहीं करनी चाहिए।

4. हेयर फॉल की समस्या में भी ना करें ऑयल का इस्तेमाल :

जिन लोगों को बालों के झड़ने यह गिरने की समस्या रहती है या फिर जिन लोगों के बाल तेजी से गिर रहे हैं उन लोगों को बालों में ज्यादा तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि बालों के झड़ने का सबसे प्रमुख कारण डैंड्रफ होता है। और यह डैंड्रफ ऑयल के साथ मिलकर आपके बालों के लिए ज्यादा नुकसानदायक होता है।

Related News