खूबसूरती की दुनिया में 'के ब्यूटी' यानी कोरियन ब्यूटी का बड़ा क्रेज है। न केवल त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए, बल्कि बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए, कोरियाई सुंदरता में एक निश्चित विधि अपनाई जाती है। कोरियाई बालों की देखभाल की दिनचर्या में पहला कदम बालों को अगले उपचार के लिए तैयार करना है। इसमें स्कैल्प स्केलर का सैलिसिलिक एसिड फॉर्मूला होता है। इसमें स्कैल्प यानी बालों की जड़ों की स्कैल्पल प्रोडक्ट की मदद से मसाज की जाती है. स्कैल्प स्केलर मसाज जड़ों में जमा डैंड्रफ, डेड सेल्स, गंदगी, तेल को हटाता है।

एक माइल्ड शैम्पू लें और इससे बालों की जड़ों में मसाज करें। कोरियाई सुंदरता में, शैम्पू को बालों के प्रकार के अनुसार चुना जाता है। शैंपू करने से बालों से अतिरिक्त तेल निकल जाता है और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करने से बालों में नमी और मॉइस्चराइजर बना रहेगा। शैंपू करने के बाद हेयर ब्रश या कंघी टूल की मदद से बालों की जड़ों की मसाज की जाती है। इससे बालों की जड़ों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों के रेशे खिंचते हैं और बालों की मोटाई बढ़ती है। स्वस्थ बालों के विकास के लिए बालों की मालिश आवश्यक है।

बालों की जड़ों में मसाज करने के बाद स्कैल्प स्क्रब लगाया जाता है। स्कैल्प स्क्रब लगाने से बालों की जड़ों के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इससे बालों की जड़ों से गंदगी निकल जाती है। बालों की जड़ें साफ हो जाती हैं। बालों की जड़ में मौजूद गंदगी, मृत त्वचा को हटा दिया जाता है। स्कैल्प स्क्रब के बाद बालों को डीप कंडीशन किया जाता है। इससे बाल स्वस्थ रहते हैं। बालों में नमी बनाए रखता है। डीप कंडीशनिंग बालों को पोषण देती है। बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। बालों के झड़ने की मरम्मत करता है। बालों को मॉश्चराइज करने के साथ-साथ ये मजबूत भी होते हैं।

Related News