दोमुंहे बाल एक आम और निराशाजनक समस्या हो सकती है जिसका सामना कई महिलाएं करती हैं। चूँकि हमारे बाल प्रतिदिन विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हैं, जैसे कि सूरज, धूल, प्रदूषण और रासायनिक उत्पादों के संपर्क में आने से, यह टूटने लगते हैं और पतले हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बेजान और कमजोर दिखने लगते हैं। जबकि सहज समाधान अक्सर दोमुंहे बालों को नियमित रूप से काटना होता है, मूल कारणों को समझना और स्वस्थ, लंबे बालों को बनाए रखने के लिए वैकल्पिक उपचार तलाशना आवश्यक है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन समस्याओं के घरेलू उपचार बताएंगे-

Google

दोमुंहे बालों के कारण:

दोमुंहे बालों में योगदान देने वाले कई कारक हैं, हीटिंग उपकरणों का अत्यधिक उपयोग रासायनिक बंधनों को तोड़कर बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बाल टूट सकते हैं या दोमुंहे हो सकते हैं। प्रदूषण और गंदगी के संपर्क के साथ-साथ अत्यधिक गर्मी या ठंड सहित मौसम की स्थिति भी बालों के रोमों को प्रभावित करती है, जो दोमुंहे बालों के विकास में योगदान करती है।

दोमुंहे बालों के लिए घरेलू उपचार:

Gogole

अंडे की जर्दी से बालों को पोषण दें:

प्रोटीन से भरपूर अंडे दोमुंहे बालों की मरम्मत के लिए एक प्राकृतिक उपचार हैं। प्रोटीन की मात्रा कॉर्टेक्स को मजबूत करती है, जिससे बालों के टूटने की संभावना कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, अंडे मुलायम क्यूटिकल्स में योगदान करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बाल चमकदार होते हैं। अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए, दो अंडे की जर्दी, एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच विटामिन-ई तेल मिलाएं। मिश्रण को जड़ों से सिरे तक लगाएं और हल्के शैम्पू से धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो बार इस मास्क का उपयोग करने से अतिरिक्त कंडीशनर की आवश्यकता के बिना ध्यान देने योग्य सुधार देखा जा सकता है।

नारियल तेल से बालों को पोषण दें:

पोषक तत्वों से भरपूर नारियल तेल, बालों को गहराई से मॉइस्चराइज़ और पोषण देता है, प्रभावी रूप से दोमुंहे बालों को कम करता है। यह न केवल बालों का झड़ना कम करता है बल्कि रूखे बालों को हाइड्रेट भी करता है। गर्म नारियल तेल की थोड़ी मात्रा खोपड़ी और सिरों पर लगाएं, हल्के शैम्पू से धोने और अच्छी तरह से कंडीशनिंग करने से पहले इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें।.

Google

पपीते से बालों को पोषण दें:

पपीता सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने, बालों को पोषण देने और मजबूत बनाने में मदद करता है। यह कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है, जिससे बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। पपीते का मास्क बनाने के लिए दो बड़े चम्मच पपीते के गूदे में आधा पका हुआ केला, एक चम्मच शहद और तेल मिलाएं। मिश्रण को जड़ से सिरे तक लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें, अपने सिर को गर्म तौलिये से लपेटें और फिर अपने बालों को हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

दही से बालों को पोषण दें:

विटामिन और खनिजों से भरपूर दही और शहद दोमुंहे बालों की मरम्मत और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में योगदान करते हैं। दही, करी पत्ते और शहद से मास्क बनाने से बालों के रोमों को आवश्यक पोषण मिल सकता है। करी पत्तों को एक कप में भिगो दें, उसमें दही और शहद मिलाएं, अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं। हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

Related News