15 नवंबर को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के बैंक खातों में सीधे धनराशि वितरित करते हुए, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का अनावरण किया। पीएम किसान योजना, एक प्रमुख कार्यक्रम, रुपये का वितरण करता है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से देश भर के किसानों को हर चार महीने में 2,000 रु. हालाँकि, हाल ही में ऐसे मामले सामने आए हैं जहाँ कुछ किसान खुद को इस वित्तीय सहायता से बाहर पाते हैं, भले ही यह योजना 6 लाख रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

Google

किस्त वितरण:

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 2000रु. हर चार महीने में तीन किस्तों में ,जिससे कुल 6 लाख रुपये की वार्षिक सहायता मिलती है।

Google

समावेशन में मुद्दे:

कुछ किसानों ने लाभार्थी सूची से अपना नाम गायब होने की सूचना दी है, जिससे वितरण की प्रभावकारिता और समावेशिता को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं।

प्राप्ति न होने के कारण:

किश्तें न मिलने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे लिंक्ड आधार कार्ड के अभाव के कारण अधूरा ई-केवाईसी।

Google

समाधान प्रक्रिया:

किस्त विसंगतियों का सामना कर रहे किसान शिकायत दर्ज करा सकते हैं। किसी भी बकाया राशि का भुगतान अगली किस्त में किया जा सकता है।

अनुप्रयोग त्रुटियाँ:

लिंग, नाम, पता या आधार कार्ड नंबर सहित आवेदन विवरण में त्रुटियों के कारण किस्त नहीं मिल सकती है। किसानों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी अशुद्धि को तुरंत सत्यापित करें और सुधारें।

Related News