डैंड्रफ एक आम समस्या है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान यह बढ़ जाती है, जब यह बढ़ जाती है और खोपड़ी और बालों पर पपड़ी दिखने लगती है। जबकि कई उपचार रूसी से राहत का वादा करते हैं, आसान और प्रभावी समाधान ढूंढना प्राथमिकता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, काम या ऑफिस के घंटों के बाद बालों की देखभाल के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण है। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं, आइ जानते हैं इनके बारे में

Google

डैंड्रफ के लिए गुलाब जल:

गुलाब जल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है और त्वचा और खोपड़ी दोनों के लिए उत्कृष्ट है। डैंड्रफ से निपटने के लिए सोने से पहले अपने स्कैल्प पर गुलाब जल से मालिश करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सर्दी से बचने के लिए सोने से पहले गुलाब जल लगाने के बाद कम से कम 4 घंटे का अंतर सुनिश्चित करें। अपने पूरे बालों को गुलाब जल में भिगोना अनावश्यक है; खोपड़ी पर ध्यान केंद्रित करना पर्याप्त होगा। यह विधि रूसी को काफी हद तक कम कर देती है, जिससे आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

google

नींबू के रस के साथ नारियल तेल:

बालों की देखभाल के लिए नारियल तेल को लंबे समय से पसंद किया जाता रहा है और इसे नींबू के रस के साथ मिलाकर रूसी से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है। इस मिश्रण को सोने से एक घंटा पहले लगाएं और सुबह बाल धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को साप्ताहिक दोहराएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी रूसी को कम करने में मदद करता है, जबकि नारियल का तेल खोपड़ी को मॉइस्चराइज़ करता है, सूखापन रोकता है।

Google

एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है और इसे सिर पर मालिश करने से सूखापन प्रभावी रूप से कम हो जाता है। विटामिन सी से भरपूर एलोवेरा जेल स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ से राहत मिलती है। नियमित रूप से लगाने से बालों की चमक और कोमलता बढ़ती है, रूसी की समस्या नहीं होती।

बादाम का तेल चाय के पेड़ के तेल के साथ मिश्रित:

बादाम का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को बादाम के तेल के साथ मिलाकर अपने बालों में लगाने से बेहतरीन परिणाम मिलते हैं। बादाम का तेल पीएच संतुलन बनाए रखते हुए स्कैल्प को पोषण देता है।

Related News