हमारी व्यस्त जीवनशैली, धूल प्रदूषण और तनाव भी बालों को प्रभावित करते हैं। इस वजह से हर कोई बालों के झड़ने, भूरे, सूखापन और घुंघराले बालों से ग्रस्त है। महिलाएं अक्सर बालों के झड़ने से पीड़ित होती हैं। वह इसे ठीक करने के लिए कई महंगे उपचारों से गुजरती है। यदि ये सभी चीजें काम नहीं करती हैं, तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार भी अपनाए जाते हैं। ये समस्याएं कभी-कभी हमारी छोटी गलतियों के कारण हो सकती हैं।

Alkem Laboratories

हम सभी अपने बालों को बालों के प्रकार के अनुसार धोते हैं। कभी-कभी हमारे बदलाव के कारण बाल चमकदार और चमकदार होने के बजाय मोटे और बेजान हो जाते हैं। आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। गर्म पानी से बाल धोने से बालों से प्राकृतिक तेल निकल जाता है और छल्ली भी खुल जाती है। गर्म पानी आपकी खोपड़ी के छिद्रों को खोलता है।

इससे आपके बाल झड़ते हैं। साथ ही आपके बाल बेजान और मोटे लगते हैं। इसलिए बालों को ठंडे पानी से धोना चाहिए। यह आपके बालों से फ्रिज को हटाने में मदद करता है। ज्यादातर लोग गीले बालों में कंघी करने लगते हैं। इससे आपके बाल टूट सकते हैं और दो मुहे बालों की समस्या हो सकती है। इसलिए आप कंडीशनर लगाने के बाद अपने बालों में कंघी करें। इससे आपके बाल नहीं टूटेंगे।

Hair Loss: 10 Causes, Treatments and Prevention Tips – SkinKraft

आप चाहें तो अपने बालों में थोड़ा सा कुंवारी नारियल तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हम सभी जानते हैं कि बालों को नुकसान से बचाने के लिए शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत से लोग अपने बालों पर कंडीशनर को लंबे समय तक छोड़ते हैं। जिसके कारण खोपड़ी में छिद्र खुल जाते हैं। इससे बाल चिपचिपे और घुंघराले हो जाते हैं। इसलिए कंडीशनर लगाने के 2 मिनट बाद बालों को धोना चाहिए।

Related News